health

भारत में 3 बेहतरीन प्रोटीन पाउडर और 3 सबसे खराब प्रोटीन पाउडर

शरीर के विकास और उसे मजबूती देने के लिए प्रोटीन (Protein) की सख्त जरूरत होती है। प्रोटीन मांसपेशियों, हड्डियों, त्वचा, बालों और अंगों को बनाने और मरम्मत करने के लिए जरूरी है। इसके अलावा प्रोटीन शरीर में एंजाइम, हार्मोन और अन्य जरूरी तत्वों को बनाने में भी मदद करते हैं। स्वस्थ वजन बनाए रखना, हड्डियों को ऑस्टियोपोरोसिस से बचाना, इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाना, बीपी नियंत्रण रखना और दिमागी कसरत को बढ़ाने के लिए भी प्रोटीन की जरूरत होती है। शरीर में प्रोटीन नहीं बनता इसलिए इसे भोजन से प्राप्त करना होता है। अक्सर देखा गया है कि लोग प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों के अलावा प्रोटीन पाउडर लेना भी पसंद करते हैं, खासकर जिम जाने वाले लोग। बाजार में विभिन्न तरह के ब्रांड मौजूद हैं, जो खुद के प्रोटीन पाउडर के बारे में सर्वश्रेष्ठ होने का दावा करते हैं। ऐसे में यह सवाल उठता है कि भारत में सर्वश्रेष्ठ प्रोटीन पाउडर कौन सा है? इस सवाल का जवाब यहाँ है।

भारत में प्रोटीन पाउडर की समस्या

दुनियाभर में फेमस लीवर के डॉक्टर साइरियक एबी फिलिप्स (एबी फिलिप्स) और उनकी टीम ने भारत में फेमस 36 प्रोटीन पाउडर की जांच की (रेफरी)। इनमें से 25 (लगभग 70%) उत्पादों में बहुत ही कम प्रोटीन पाया गया। कुछ में तो प्रोटीन की मात्रा पहले ही मात्रा थी। इतना ही नहीं, कम से कम 14% प्रोटीन पाउडर में फंगस से पैदा हुए हानिकारक विषाक्त पदार्थ (एफ्लाटॉक्सिन) मिला। 8% उत्पादों में भी गिरावट दर्ज की गई। कुछ वनस्पति पर आधारित प्रोटीन पाउडर में घुलनशील तत्व निकले। भारत में प्रोटीन के सर्वश्रेष्ठ ब्रांड

शोध पेस्ट ने भारत में प्रोटीन पाउडर को सख्त नियमों के दायरे में लाने की मांग की है। FSSAI ने अभी तक इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है। विश्वास के अनुसार, भारत में प्रोटीन के सर्वश्रेष्ठ ब्रांड में शामिल हैं-

वन साइंस न्यूट्रिशन: इसे भारत में सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर माना गया।

One Science Nutrition: इसे भारत में सबसे अच्छा व्हे प्रोटीन पाउडर माना गया।
Nutrabox: इसे किफायती दाम में अच्छा व्हे प्रोटीन पाउडर माना गया।
Origin's: शोधकर्ताओं के अनुसार यह सबसे अच्छा वेजिटेरियन प्रोटीन पाउडर है।

भारत में प्रोटीन के सबसे खराब ब्रांड

BigMuscles: डॉक्टर फिलिप्स ने इसे सबसे खराब ब्रांड बताया। हालांकि कंपनी का कहना है कि यह FSSAI-प्रमाणित है।

एमवे: शोध में इसके न्यूट्रीलाइट ऑल प्लांट प्रोटीन को सबसे खराब वेजिटेरियन प्रोटीन पाउडर बताया गया, जिसमें फंगस से पैदा हुए विषाक्त पदार्थ मिले। हालांकि कंपनी इनकार करती है।

प्रोटीनेक्स, बी-प्रोटीन, और सुनिश्चित करें: शोध में इनके 'सबसे खराब विज्ञापन वाला अच्छा उत्पाद' बताया गया।

 

प्रोटीन क्यों जरूरी है?
 

प्रोटीन मसल्स बिल्डिंग के लिए: प्रोटीन मसल्स गेन करने और मरम्मत के लिए जरूरी है। अभ्यास करने वाले लोगों को और फिटनेस को इसकी ज्यादा जरूरत होती है।

स्वस्थ वजन बनाए रखना: प्रोटीन आपका पेट भरता है जिससे आप कम खा सकते हैं और स्वस्थ वजन बनाए रख सकते हैं।

मजबूत हड्डियां: प्रोटीन हड्डियों को मजबूत बनाने और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डियों की बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं।

स्वस्थ त्वचा, बाल और नाखून: प्रोटीन त्वचा, बाल और नाखूनों के निर्माण खंड होते हैं। वे त्वचा को कोमल और लचीला बनाने, बालों को मजबूत और चमकदार बनाने और बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए: प्रोटीन प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने और बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।

दिल को स्वस्थ रखने के लिए: प्रोटीन रक्तचाप को कम करने और हृदय रोग के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं। प्रोटीन के अच्छे स्रोत (प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत)

मांस, मछली और अंडे: ये प्रोटीन के सम्पूर्ण स्रोत हैं, जिसका अर्थ है कि उनमें सभी 9 आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं।
दूध और डेरी उत्पाद: ये भी प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं, साथ ही कैल्शियम और विटामिन डी भी प्रदान करते हैं। दालें, हंसा और तोफू: ये शाकाहारियों और मांसाहारियों दोनों के लिए प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं। नट्स और बीज: ये प्रोटीन, स्वस्थ वसा और फाइबर के अच्छे स्रोत हैं। रोजाना कितने प्रोटीन की जरूरत होती है? प्रोटीन की दैनिक जरूरत प्रति किलोग्राम शरीर के वजन के 0.8 ग्राम है। इसका मतलब है कि 60 किलोग्राम वजन वाले व्यक्ति को प्रतिदिन 48 ग्राम प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। हालांकि, कुछ लोगों को अधिक प्रोटीन की आवश्यकता हो सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button