छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ के डिप्टी CM ने कवर्धा मेडिकल कॉलेज स्थल का किया निरीक्षण, अक्टूबर तक होगी टेंडर प्रक्रिया

कवर्धा.

कवर्धा विधायक व डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने सोमवार को अपने एक दिवसीय प्रवास के दौरान कबीरधाम जिले के कवर्धा से लगे ग्राम घोठिया में प्रस्तावित मेडिकल कॉलेज निर्माण के लिए प्रस्तावित स्थल, मेडिकल कॉलेज भवन निर्माण के लिए तैयार की गई ड्राइंग-डिजाइनिंग, नक्शा का अवलोकन किया। उन्होंने बताया कि मेडिकल कॉलेज निर्माण के लिए राज्य स्तर पर इसकी प्रक्रिया तेजी से चल रही है।

अक्टूबर तक टेंडर की प्रक्रिया पूरी होनी की संभावना है। इसके बाद मेडिकल कॉलेज के लिए भूमिपूजन किया जाएगा। निर्माण कार्य के लिए आवश्यक सभी प्रक्रिया को पूरा करने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। कलेक्टर जन्मेजय महोबे ने बताया कि ग्राम घोठिया में राज्य शासन द्वारा कबीरधाम के नवीन मेडिकल कॉलेज के लिए लगभग 40 एकड़ जमीन मेडिकल कॉलेज के लिए आवंटित की गई है। कबीरधाम में नए चिकित्सा महाविद्यालय स्थापित किए जाने के लिए राज्य शासन द्वारा लागत राशि 306.23 करोड़ रुपये की मान से चिकित्सा महाविद्यालय के भवन निर्माण के लिए स्वीकृति प्रदान की है। निरीक्षण दौरान राज्य शासन के सीजीएमएससी के एमडी  पदमनी भोई साहू द्वारा मेडिकल कॉलेज के लिए तैयार की गई कॉलेज, प्रशासनिक भवन, छात्रावास समेत सभी नक्शा का अवलोकन कराया।

जिला अस्पताल कवर्धा को अपग्रेड करेंगे
डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने कहा कि मेडिकल कॉलेज प्रारंभ करने के लिए वर्तमान में जिला अस्पताल को अपग्रेड करना जरूरी है। क्योंकि वर्तमान व्यवस्था में कॉलेज की न्यूनतम अहर्ताएं पूरी नहीं की जा सकती। विगत दिनों स्वास्थ्य मंत्री से आग्रह किया था कि जिला अस्पताल में उपलब्ध बिस्तरों के साथ-साथ समीपस्थ आयुष विभाग के भवन जिसे पूर्व में जिला अस्पताल द्वारा कोविड केयर सेंटर के रूप में संचालित किया जा चुका है। उसको भी अतिरिक्त 100 बेड अस्पताल में अपग्रेड किया जा सकता है, ताकि कॉलेज संचालन में न्यूनतम मानक की प्रतिपूर्ति हो सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button