मध्यप्रदेश

कलेक्ट्रेट गेट के सामने महिला ने खुद पर उड़ेला केरोसीन

सागर

स्थानीय कलेक्टर कार्यालय में मंगलवार को आयोजित होने वाली जनसुनवाई में शिकायत लेकर पहुंची एक महिला ने खुद पर केरोसिन डाल लिया। महिला को ऐसा करते देख मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों और अन्य लोगों ने महिला को पकड़ा और केरोसिन की बोतल छीनकर उसे पकड़कर समझा बुझाकर शांत कराया।

घटनाक्रम की सूचना मिलते ही प्रशासनिक अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर महिला की समस्या को सुना। दरअसल, कलेक्टर कार्यालय में प्रति मंगलवार जनसुनवाई का आयोजन किया जाता है, जिसमें जिले भर से लोग अपनी समस्याएं शिकायतें लेकर आते रहते हैं। दो जुलाई को आयोजित होने वाली जनसुनवाई के बाद दोपहर करीब 1.30 बजे बांदरी थाना क्षेत्र के ग्राम पिठोरिया निवासी पुष्पा रैकवार अपने बेटे रानेश रैकवार व अन्य लोगों के साथ जमीन विवाद की शिकायत लेकर कलेक्टर कार्यालय पहुंची। लेकिन कार्यालय में कोई अधिकारी नहीं मिला। पुष्पा ने आवक-जावक शाखा में शिकायती आवेदन दे दिया।

बता दें कि उसके बाद कलेक्टर कार्यालय के मुख्य गेट पर आकर बैठ गई। महिला ने कहा कि अधिकारियों से मिलकर समस्या बताना है। करीब एक घंटे बैठे रहने के बाद पुष्पा रैकवार ने अपने बैग से केरोसिन की बोतल निकाली और खुद पर केरोसिन डाल लिया। घटना देख परिसर में अफरा-तफरी मच गई और कार्यालय में तैनात पुलिस कर्मी दौड़ कर आए और महिला से केरोसीन की बोतल छीन कर समझा बुझाकर उसे शांत कराया। घटनाक्रम की सूचना मिलते ही तहसीलदार और सिटी मजिस्ट्रेट मौके पर पहुंचे और महिला की समस्या को सुना। अधिकारी घटनाक्रम को लेकर महिला से बातचीत किए।

महिला द्वारा बताया गया है कि उसकी पुश्तैनी जमीन पर गांव के ही कुछ लोग जबरदस्ती कब्जा कर रहे हैं। पुष्पा रैकवार ने बताया कि गांव में मेरी करीब आठ एकड़ जमीन है, जिस पर जितेंद्र रैकवार, लोकेंद्र सिंह राजपूत और सीता रैकवार सभी निवासी पिठोरिया जबरदस्ती कब्जा कर रहे हैं। जमीन को बखर लिया है। उन्हें रोकने के लिए गए तो गुंडे बुलाकर जान से मारने की धमकी दे रही है। बांदरी थाने में शिकायत की, जहां एनसीआर दर्ज की गई। लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई तो वह कलेक्ट्रेट आई थी।

वहीं, इस मामले में सागर सिटी मजिस्ट्रेट जूही वर्मा का कहना है कि उन्हें महिला द्वारा किए गए कृत्य की जानकारी मिली है। उन्होंने महिला का आवेदन भी देखा है, जिस पर खुरई एसडीएम तथा बांदरी थाना प्रभारी को सूचित कर उनसे कहा गया है कि महिला द्वारा दी गई शिकायत पर संज्ञान लें।

इस मामले में महिला तथा उसके पुत्र रानेश रैकवार का कहना है कि वे लोग अपनी समस्या लेकर तीन बार बांदरी पुलिस थाने जा चुके हैं तथा दो बार एसपी सहित अन्य अधिकारियों को आवेदन दे चुके हैं। लेकिन कहीं सुनवाई नहीं हो रही। आज फिर वह पुलिस थाने गए थे, जहां से उन्हें दुत्कार कर भगा दिया गया। महिला का कहना है कि उसकी जमीन पर कब्जे की मंशा पालने वाले लोग सत्ताधारी दल बीजेपी से जुड़े हैं, जिस कारण सुनवाई नहीं हो रही है। इससे आहत होकर उसने यह कदम उठाया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button