health

जवान बने रहें: बढ़ती उम्र से लड़ने के लिए 5 बेहतरीन प्राकृतिक सप्लीमेंट

### उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने के लिए 5 प्राकृतिक सप्लीमेंट्स

उम्र बढ़ना प्राकृतिक है, लेकिन हर एक बढ़ते साल में युवा दिखने की चाहत बढ़ती जाती है। 50 के बाद आपके सफेद बाल, झुर्रियां और लटकती त्वचा इस बात का संकेत हैं कि आप बूढ़े हो रहे हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारे भीतर जरूरी पोषक तत्वों को अवशोषित करने की क्षमता कम होती चली जाती है और कुपोषण का खतरा बढ़ता है, जिसका असर सीधे हमारी त्वचा पर दिखता है।

न्यूट्रिशनिस्ट और डाइटीशियन शिखा अग्रवाल शर्मा के अनुसार, हम समय की गति को तो नहीं रोक सकते, लेकिन उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने के लिए यहां बताए गए सप्लीमेंट्स जरूर ले सकते हैं। इससे उम्र से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है।

1. हल्दी

हल्दी का उपयोग लंबे समय से आयुर्वेद चिकित्सा में बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता रहा है। कुछ स्टडीज बताती हैं कि हल्दी में मौजूद करक्यूमिन ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है, जो उम्र बढ़ने के लक्षणों में से एक है।

2. कोलेजन

कोलेजन प्रोटीन का ही एक रूप है। यह शरीर में सबसे ज्यादा पाया जाता है। हालांकि उम्र के साथ कोलेजन का बनना कम हो जाता है, जिससे त्वचा पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं। ऐसे में कोलेजन पेप्टाइड त्वचा में कसावट लाता है और बालों और नाखूनों को भी मजबूत बनाता है।

3. विटामिन सी

बढ़ती उम्र के साथ यदि आपके चेहरे से बुढ़ापा झलकने लगा है, तो विटामिन सी सप्लीमेंट लेना शुरू कर दें। स्टडीज बताती हैं कि जब शरीर में विटामिन सी अच्छी मात्रा में होता है, तो उम्र बढ़ने के साथ त्वचा में कसावट आती है और चेहरे पर आने वाली सूजन से भी छुटकारा मिलता है।

4. थेनाइन

थेनाइन एक मूड बूस्टर है। यह तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है। ये दोनों ही लक्षण आपको समय से पहले बूढ़ा बनाते हैं। इसके अलावा यह दिल को भी स्वस्थ रखता है।

5. रेस्वेराट्रोल

रेस्वेराट्रोल एक पॉलीफेनॉल है। स्टडी के अनुसार, यह लोंगेविटी जीन्स को एक्टिवेट करके आपको बढ़ती उम्र में होने वाली बीमारियों से बचाता है। इससे 50 के बाद भी आपके चेहरे पर पहले जैसी रौनक बनी रहेगी।

इस तरह के प्राकृतिक सप्लीमेंट्स का उपयोग करके आप उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं और स्वस्थ एवं युवा बने रह सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button