Featuredछत्तीसगढ़

बेमेतरा : संसदीय सचिव बंजारे ने किया छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक खेल शुभारंभ

बेमेतरा, 17 जुलाई 2023

छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक जिला स्तरीय खेल का शुभारंभ रिमझिम फुहारों के बीच आज जवाहर लाल नेहरु कला एवं विज्ञान स्नातकोत्तर महाविद्यालय परिसर में संसदीय सचिव व विधायक नवागढ़ गुरुदयाल सिंह बंजारे ने  छत्तीसगढ़ महतारी के चित्र पर दीप प्रज्ज्वलित  कर किया।  उन्होंने  खेती-किसानी से जुड़े औजारों की पूजा-अर्चना की।

  इस मौके पर अतिथियों द्वारा परिसर में वृक्षारोपण भी किया जाएगा। इस अवसर पर सीईओ ज़िला पंचायत लीना कमलेश मण्डावी, अपर कलेक्टर अनिल कुमार वाजपेयी, छन्नुलाल मार्कण्डेय, एसडीएम सुरुचि सिंह, डिप्टी कलक्टर, नगरपालिका अधिकारी सहित अन्य ज़िला अधिकारी,स्कूल, कॉलेज के छात्र-छात्रा सहित गणमान्य नागरिक व खेल प्रेमी उपस्थित थे।
  संसदीय सचिव गुरुदयाल सिंह बंजारे कहा कि हमारी लोककला और संस्कृति विलुप्त हो रही थी । वही पारंपरिक खेल भी आधुनिकता की दौड़ में पीछे छूट रहे। इस को मुख्यमंत्री ने महसूस किया  और पारंपरिक छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक पिछले साल खेल का आयोजन किया। उन्होंने कहा कि सफलता एक दिन में नहीं मिलती । लक्ष्य बनाकर इसे पूरा करें।तभी आप लक्ष्य हासिल कर सकते है।
   संसदीय सचिव ने कहा कि से आज से पूरे छत्तीसगढ़ के साथ बेमेतरा ज़िले में भी हरेली तिहार का आयोजन हो रहा साथ ही छत्तीसगढ़ के  पारम्परिक खेलो का अगाज हो गया है। उन्होंने  सभी को हरेली तिहार और छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक की बधाई और शुभकामनाएँ दी। उन्होंने नारियल फेंक और महिला रस्सा कस्सी का का आनंद लिया।
  मुख्य कार्यपालन अधिकारी ज़िला पंचायत व कार्यक्रम की नोडल अधिकारी लीना  मण्डावी  ने स्वागत भाषण में कहा कि आधुनिक परिवेश में काल के ग्रास बनते जा रहे छत्तीसगढ़ के पारम्परिक खेलों से नयी पीढ़ी को अवगत कराने के लिए छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक का शुभारम्भ सरकार द्वारा की गई। छत्तीसगढ़ में दूसरी बार हो रही पारम्परिक खेलों और खेल.कूद प्रतियोगिता का बेमेतरा ज़िले में जबरदस्त उत्साह है। खेल जिला, संभाग,और राज्य स्तर पर प्रतियोगिता होंगी। इस बार दो नये खेल जुड़े हैं । अभी राजीव मितान क्लब के माध्यम खेल खेला गया ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button