मध्यप्रदेश

भिंड में फोकटी माता के विशाल भंडारे में जेसीबी से बनाई खीर व सब्जी, वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल

भिंड
 एमपी अजब है, तो भिंड गजब है। जहां ऐसे ऐसे करनामे हो जाते हैं कि लोग सुनकर भौचक्के रह जाते हैं। ताजा मामला भिंड के फूप में सामने आया है। जहां सामान्य ढंग से नहीं बल्कि जेसीबी के माध्यम से खाना बनाया गया है। भोजन बनाने की प्रणाली को देखकर वहां मौजूद सभी लोग हक्के-बक्के रह गए हैं। पूरा मामला अब चर्चा का विषय बना हुआ है।

दरअसल, भिंड जिले के फूप कस्बे में फोकटी माता का मंदिर है। यह मनोकामना पूर्ती मंदिर पूरे नगर में काफी प्रसिद्ध है। यहां लोग अपनी मनोकामना मांगते हैं और पूरी होने पर मन्नत स्वरूप दान भी देते हैं। ऐसी ही एक मनोकामना पूरी होने पर भक्तों द्वारा माता के मंदिर पर श्रीमद् भागवत कथा और शिव महापुराण कथा का आयोजन किया गया था। जिसके पूर्ण होने पर मंदिर परिसर में विशाल भंडारे का भी आयोजन किया गया।

जेसीबी से तैयार की गई खीर व सब्जी

मंदिर में बड़ी संख्या में भोजन प्रसादी ग्रहण करने के लिए लोग पहुंचने लगे। इनकी आपूर्ती के लिए भारी मात्रा में भोजन भी बनाया जाना था। इसके लिए आयोजकों ने लोगों को हटाकर जेसीबी का इस्तेमाल किया। भोजन भी भारी मात्रा को देखते हुए इस ट्रिक को अपनाया गया। यहां जेसीबी को कढ़ाई में चलाया गया, ताकि सब्जी और खीर अच्छी तरह से पक जाए। यही नहीं इसे वहां मौजूद लोगों को परोसा भी गया। कथावाचक पंडित प्रशांत महाराज ने पहले तो श्रद्धालुओं को भागवत के प्रसादी का महत्व समझाया। उन्होंने कहा कि जहां भागवत कथा का आयोजन किया जाता है, वहां नकारात्मक ऊर्जाएं समाप्त हो जाती है। आमजनों को आत्म बल की प्राप्ति होती है।

100 क्विंटल आटे से बने मालपुआ

भंडारे और प्रसादी के दिन बड़ी मात्रा में सब्जी व खीर तैयार की गई। इसके साथ ही मालपुए भी बनवाए गए। कार्यक्रम में 100 क्विंटल से भी अधिक आटे के मालपुए बनाए गए। प्रसादी को ग्रहण करने के लिए आसपास के सभी गांवों से लोग कथास्थल पर पहुंचे थे।

वीडियो हो रहा वायरल

जेसीबी से खाना तैयार होने का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। जेसीबी से तैयार होते हुए खाने के लिए लोगों में अचरज भी देखा जा रहा है। वहीं कुछ लोग लोग इस भंडारे की प्रशंसा करते हुए नजर तो कुछ साफ सफाई पर सवाल खड़े करते नजर आ रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button