विदेश

रूसी मिसाइलों से 7 की मौत और 31 घायल, यूक्रेनी पीएम जेलेंस्की ने सहयोगी देशों से मांगी मदद

कीव.

रूस ने यूक्रेन के शहर विनियांस्क मिसाइलें दागीं हैं, जिसमें 7 लोगों की मौत हो गई जबकि 31 लोग घायल हो गए हैं। यूक्रेन के अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी है। अधिकारियों ने बताया कि रूस की सेना ने शनिवार को दक्षिणी पूर्वी यूक्रेनी शहर जापोरिज्जिया के बाहर विनियांस्क शहर पर मिसाइलें दागीं हैं। जिसमें दो बच्चों सहित 7 लोगों की मौत हो गई।

वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमीर जेलेंस्की ने सहयोगियों से मदद मांगी है। जेलेंस्की ने सहयोगी देशों से लंबी दूरी के हथियार मुहैया कराने और अपने देश पर हो रहे हमलों से रक्षा की अपील की है। यूक्रेन के अभियोजक जनरल एंड्री कोस्टिन ने कहा कि शहर पर दो मिसाइलें दागी गईं हैं। इसमें बुनियादी ढांचे, एक दुकान और आवासीय इमारतों को नुकसान पहुंचा है। रूसी हमले के बाद अग्निशमन कर्मियों ने कई इमारतों में लगी आग पर काबू पाते हुए बचाव कार्य पूरा कर लिया है। जापोरिज्जिया  के गर्वनर इवान फेडोरोव ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट करते हुए लिखा, ‘आज दुश्मन ने इंसानों के खिलाफ एक और भयानक आतंकवादी कृत्य को अंजाम दिया है।’

यूक्रेनी की चेतावनी
यूक्रेन ने बार-बार कहा है कि शांति वार्ता शुरू होने से पहले रूस को अपने सैनिकों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त क्षेत्र से बाहर निकालना होगा, जिसमें क्रीमिया प्रायद्वीप भी शामिल है। इसपर मॉस्को ने 2014 में कब्जा कर लिया था। हालांकि, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन से मांग कर रहे हैं कि वह अपने पूर्व और दक्षिण के क्षेत्रों को खाली करके आत्मसमर्पण कर दे, जिस पर अब रूस का कब्जा है।

10 और लोगों को रूसी कैद से वापस लाने में कामयाब
इससे पहले, जेलेंस्की ने एक पोस्ट में कहा, हम अपने 10 और लोगों को रूसी कैद से वापस लाने में कामयाब रहे। हालांकि, जेलेंस्की ने यह नहीं बताया कि रिहाई यूक्रेन में बंद रूसी कैदियों से जुड़े समझौते का हिस्सा थी या नहीं। जेलेंस्की ने बताया कि जिन लोगों को रिहा किया गया है, उनमें से कुछ 2017 से जेल में हैं। इन लोगों को पूर्वी यूक्रेन के रूसी नियंत्रित हिस्सों से गिरफ्तार किया गया था। रूस ने 2014 से ही क्रीमिया प्रायद्वीप के साथ चार यूक्रेनी क्षेत्र- डोनेट्स्क, खेरसॉन, लुगांस्क और जापोरिजिया पर कब्जा किया हुआ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button