मध्यप्रदेश

जून में पूर्वी मध्य प्रदेश में सूखे जैसी रही स्थिति, 44 फीसदी कम बारिश, पश्चिम के कुछ ऐसे रहे हालात

भोपाल

मध्य प्रदेश में मानसून की दस्तक के बाद जून के महीने की बात की जाए तो पूर्वी मध्य प्रदेश में सामान्य से 44% कम बारिश हुई है. जबकि पश्चिमी मध्य प्रदेश में औसत बारिश के आसपास आंकड़ा पहुंच गया है. हालांकि पश्चिमी मध्य प्रदेश में औसत से 4% अधिक वर्षा दर्ज की गई है.

सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना
मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, 1 जून 2024 से 28 जून 2024 तक पूर्वी मध्य प्रदेश में सामान्य से 44% कम वर्षा दर्ज की गई है. यदि दीर्घ अवधि में औसत बारिश की बात की जाए तो यह 20% कम है. पश्चिमी मध्य प्रदेश में 4% अधिक बारिश होने की वजह से किसानों ने राहत की सांस ली है.

मौसम विभाग के अधिकारी डॉ. वेद प्रकाश सिंह ने बताया कि अभी वर्षा का लंबा काल बचा है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि पूरे मध्य प्रदेश में सामान्य से अधिक वर्षा ही दर्ज होगी.

पूर्वी मध्य प्रदेश के इन जिलों में हुई कम बारिश
यदि पूर्वी मध्य प्रदेश की बात की जाए तो जून के महीने में सबसे कम बारिश उमरिया में दर्ज की गई है. यहां पर सामान्य से 82% कम बारिश हुई है. जबकि सिंगरौली, सीधी, रीवा, कटनी में 70% कम बारिश दर्ज की गई है. इसी प्रकार बालाघाट, सतना, नरसिंहपुर, मंडला में 50 से 60% बारिश कम दर्ज हुई है.

पूर्वी मध्य प्रदेश के शहडोल, सिवनी, सागर, पन्ना, निवाड़ी, अनूपपुर, दमोह, डिंडोरी, जबलपुर, छतरपुर जिलों में 30 से 40% कम बारिश दर्ज की गई है. पूर्वी मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में बारिश का आंकड़ा सामान्य के आसपास पहुंच गया है. हालांकि यहां भी 7% कम बारिश दर्ज की गई है.

पश्चिमी मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा वर्षा भिंड में
पश्चिम मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा वर्षा भिंड जिले में दर्ज की गई है. यहां पर जून के महीने में सामान्य से 86% अधिक बारिश हुई है. दूसरे नंबर पर मुरैना है. यहां पर 80% अधिक बारिश दर्ज की गई है. इसी तरह नीमच, राजगढ़, रतलाम, भोपाल, गुना, ग्वालियर, इंदौर, शिवपुरी, अलीराजपुर में 30 से 50% तक अधिक वर्षा दर्ज की गई है.

पश्चिम मध्य प्रदेश के भी कुछ इलाके ऐसे हैं जहां पर कम वर्षा हुई है. इनमें रायसेन, नर्मदा पुरम, शिवपुरी, अशोकनगर ऐसे जिले हैं जहां पर 30 से 35% कम वर्षा दर्ज हुई है. इसी प्रकार बुरहानपुर, दतिया, देवास, खंडवा, खरगोन, विदिशा, उज्जैन, सीहोर, मंदसौर, झाबुआ, खंडवा, आगर मालवा, बैतूल आदि ऐसे जिले हैं जहां पर जून के महीने में सामान्य बारिश दर्ज हुई है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button