balrampurFeatured

बलरामपुर : एनजीटी के निर्देशों के अनुसार होगा ठोस अपशिष्ट पदार्थों का प्रबंधन

 

बलरामपुर, 01 अगस्त 2023

कलेक्टर रिमिजियुस एक्का की अध्यक्षता में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन एवं घरेलू दूषित जल प्रबंधन के संबंध में जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में ठोस अपशिष्ट पदार्थों के प्रबंधन हेतु एनजीटी के निर्देशों के अनुपालन हेतु टास्क फोर्स का गठन, ठोस अपशिष्ट के अपवहन तथा जनजागरण कार्यक्रम के संबंध में चर्चा की गई।
बैठक के प्रमुख एजेंडा में नगरीय निकायों में डोर-टू-डोर अपशिष्टों पदार्थों के संग्रहण एवं परिवहन के संबंध में अद्यतन व्यवस्था की जानकारी, अपशिष्टों के एस.एल.आर.एम. सेंटर एवं कम्पोस्टिंग शेड, प्रतिबंधित प्लास्टिक कैरी बैग, ई-वेस्ट के संग्रहण एवं रिसायकलिंग, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन हेतु लैण्ड फिल साईट, नगरीय निकाय क्षेत्र से उत्पन्न निर्माण एवं विध्वंस, निकाय जनित द्रव अपशिष्टों के उपचार, नगरीय ठोस अपशिष्टों के संबंध में शैक्षणिक, धार्मिक और सामाजिक संगठनों जिनमें स्थानीय ईको क्लब भी हैं, के माध्यम से जनजागरण कार्यक्रम संचालित करने, ध्वनि प्रदूषण के रोकथाम, नेशनल ग्रीन ट्रिब्युनल में दिए गए निर्देशानुसार क्रियान्वयन समिति पर संक्षेप में चर्चा की गई। कलेक्टर रिमिजियुस एक्का ने सभी संबंधित बिंदुओं पर प्रतिवेदन बनाकर भेजने के निर्देश दिए गए। उन्होंने सभी नगरपालिका अधिकारियों से नगरीय निकायों को साफ-सुथरा तथा दुकानों को व्यवस्थित रखने को कहा।
बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी रेना जमील, अपर कलेक्टर एस.एस.पैकरा, संयुक्त कलेक्टर आर. एन. पाण्डेय, पर्यावरण विभाग के क्षेत्रीय अधिकारी पी.एच. रबड़े, विधिक अधिकारी श्रुति दुबे, सहायक संचालक शिक्षा सहित समस्त सीएमओ नगर पंचायत उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button