Featuredछत्तीसगढ़

बलरामपुर : एकलव्य विद्यालयों में स्वास्थ्य परीक्षण हेतु नियुक्त करें नोडल डॉक्टर: कलेक्टर एक्का

 

बलरामपुर, 08 अगस्त 2023

कलेक्टर रिमिजियुस एक्का ने संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली। उन्होंने शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं के साप्ताहिक क्रियान्वयन के प्रगति की समीक्षा की। कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना, धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर, हाट-बाजार क्लिनिक, बेरोजगारी भत्ता, मिलेट मिशन, सी-मार्ट, मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य एवं आयुष्मान कार्ड योजना के प्रगति की बिंदुवार समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री जनचौपाल, जनदर्शन, जन शिकायत, सीजी पोर्टल, कलेक्टर जन चौपाल में विभिन्न विभागों में लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए समय-सीमा पर निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।
बैठक में कलेक्टर एक्का ने विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर शासन के मंशानुरूप जिला स्तरीय कार्यक्रम के आयोजन के लिए चल रही तैयारियों की समीक्षा करते हुए विभिन्न विभागों को सौंपे गये दायित्वों को जिम्मेदारी पूर्वक निर्वहन करने को कहा। इसके साथ ही उन्होंने 15 अगस्त ‘‘स्वतंत्रता दिवस‘‘ के गरिमामयी आयोजन के लिए चल रही प्रारंभिक तैयारियों की भी समीक्षा की। कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना के प्रगति की विकासखण्डवार समीक्षा करते हुए गौठानवार गोबर खरीदी की मात्रा, वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन, उठाव, भण्डारण एवं स्वावलंबी गौठानों में संचालित मल्टीएक्टीविटी की जानकारी ली। इसके साथ ही उन्होंने जिले में गोमूत्र खरीदी करने वाले गौठानों एवं स्व-सहायता समूह और नियमित गोमूत्र बिक्री करने वाले पशुपालकों की जानकारी ली। उन्होंने समितिवार वर्मी-सुपर कम्पोस्ट भण्डारण, वितरण एवं बचत की जानकारी ली। साथ ही विकासखण्ड वाड्रफनगर व राजपुर में तहसीलदार एवं कॉपरेटिव इंस्पेक्टर को समितियों का निरीक्षण कर खाद भण्डारण स्थिति की रिर्पोट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना के भुगतान विवरण की विकासखण्डवार समीक्षा करते हुए लंबित भुगतान, गौठान समिति सदस्य मानदेय भुगतान, लाभांश राशि के भुगतान की जानकारी लेते हुए शीघ्र निकराकरण करने तथा नियमित रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये। इसे अलावा कलेक्टर ने जिलें के किसानों को खादों की कमी न हो इसके लिए पर्याप्त मात्रा में खाद का भण्डारण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर एक्का ने धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर की समीक्षा करते हुए दवाओं के विक्रय तथा उपभोक्ताओं की संख्या के संबंध में जानकारी ली तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लिनिक योजना के अंतर्गत संचालित हाट बाजारों और मरीजों की संख्या के संबंध में जानकारी लेते हुए कमजोर प्रदर्शन करने वाले विकासखण्डों का निरीक्षण कर रिर्पोट प्रस्तुत करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिये। इसके साथ ही उन्होंने जिले में आई फ्लू के मरीजों के संबंध में जानकारी ली, तथा आवश्यकता अनुरूप आवश्यक तैयारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। कलेक्टर एक्का ने जिले में निवासरत पण्डों एवं पहाड़ी कोरवाओं के लिए स्वास्थ्य परीक्षण हेतु हेल्थ कैम्प लगाने तथा एकलव्य विद्यालयों में निवासरत विद्यार्थियों के नियमित स्वास्थ्य परीक्षण हेतु नोडल डॉक्टर नियुक्त करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वाथ्य अधिकारी को दिये। कलेक्टर रिमिजियुस एक्का ने मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थय योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा की तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। इसके साथ उन्होंने बेरोजगारी भत्ता आवेदनों के विरूद्ध स्वीकृत आवेदनों की जानकारी ली तथा लाइवलीहूड कॉलेज बलरामपुर में बेरोजगारी भत्ता अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे युवाओं के रोजगार प्रदान करने के लिए रोजगार मेला का आयोजन करने के निर्देश जिला रोजगार अधिकारी को दिये।
कलेक्टर ने किसान क्रेडिट कार्ड की प्रगति की जानकारी लेते हुए प्राप्त आवेदनों के शत-प्रतिशत निराकरण करने के निर्देश दिए। इसके साथ उन्होंने आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रगति की समीक्षा करते हुए लगाए जाने वाले कैम्प, बनाए जा रहे कार्डों की जानकारी लेते हुए शत-प्रतिशत कार्ड बनाने के निर्देश दिए ताकि लोगों को स्वास्थ्य सुविधा का लाभ मिल सके। उन्होंने चिरायु योजना की समीक्षा करते हुए कुल चिन्हांकित मरीजों के विरुद्ध उपचारित मरीजों की जानकारी ली तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले में स्वच्छता सर्वेक्षण, सड़क सुरक्षा के लिए मवेशियों के धरपकड़, वर्षाकाल में क्षतिग्रस्त हुए सड़कों का मरम्मत करने के निर्देश भी संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए।
बैठक में अपर कलेक्टर एस.एस. पैकरा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रेना जमील, संयुक्त कलेक्टर  आर.एन.पाण्डेय, डिप्टी कलेक्टर इंदिरा मिश्रा, अमित श्रीवास्तव, सर्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, सर्व जिला स्तरीय अधिकारी, सर्व नगर पंचायत अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button