मध्यप्रदेश

मप्र सरकार महिला एवं बालिका सशक्तिकरण के लिए बनाएगी नीति, आयोजन 27 एवं 28 जून को किया जा रहा

भोपाल
प्रदेश सरकार महिला एवं बालिका सशक्तिकरण के लिए नीति बनाने जा रही है। इसके लिए महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा दो दिवसीय राज्य स्तरीय परामर्श कार्यशाला का आयोजन 27 एवं 28 जून को किया जा रहा है। भोपाल के एक होटल में होने जा रही कार्यशाला में महिला बाल विकास मंत्री निर्मला भूरिया और 45 से ज्यादा विभागों के प्रतिनिधि सहभागिता करेंगे। कार्यशाला में आए सुझावों के आधार पर बालिकाओं की सुरक्षा, कानून, आजीविका और कौशल विकास के अवसर, जेंडर, पंचायत आदि को लेकर समग्र नीति तैयार की जाएगी।

ये विशेषज्ञ रखेंगे अपने विचार
महिला एवं बालिकाओं के सशक्तिकरण के प्रमुख विषय पर आयुक्त महिला बाल विकास सुफिया फारूकी वली, लैंगिक समानता और महिला सशक्तिकरण, वैश्विक मुद्दों पर यूएनएफपीए के चीफ जयदीप, महिलाओं और बालिकाओं के नीति निर्देशों पर प्रमुख सचिव संजय शुक्ला, लिंग परिवर्तनकारी दृष्टिकोण पर शोभना बोचले अपने विचार रखेंगी।

कार्यशाला में पहले दिन गुरुवार को महिला एवं बालिकाओं के लिए सशक्तिकरण की योजनाएं, लिंग आधारित भेदभाव, स्वास्थ्य एवं पोषण, महिलाओं और बालिकाओं के लिए उच्च शिक्षा, कौशल विकास आदि विषयों पर समूह चर्चा होगी। अगले दिन सेवानिवृत आइएएस अधिकारी डा. मनोहर अगनानी, यूएनएफपीए राजस्थान त्रिशां पारीक, यूनिसेफ से पूजा सिंह तथा यून वूमन की कांता सिंह समूह चर्चा में शामिल होंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button