मध्यप्रदेश

इंडस्ट्री-एकेडमिक मीट का आयोजन कर उद्योग जगत की आवश्यकता अनुरूप हो पाठ्यक्रम का निर्माण : तकनीकी शिक्षा मंत्री श्री परमार

भोपाल
उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा एवं आयुष मंत्री श्री इन्दर सिंह परमार ने बुधवार को भोपाल स्थित राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। श्री परमार ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के परिप्रेक्ष्य में इंडस्ट्री-एकेडमिक मीट का आयोजन कर उद्योग जगत की आवश्यकता अनुरूप पाठ्यक्रम निर्माण करने के साथ अन्य आवश्यक ठोस क्रियान्वयन किए जाएं। विश्वविद्यालय के सभी शैक्षणिक प्रयासों एवं नवाचारों की जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर प्रसारित की जाएं। श्री परमार ने विश्वविद्यालय परिसर में निर्मित नॉलेज रिसोर्स एंड इन्फॉर्मेशन सेंटर का निरीक्षण किया। उन्होंने उपस्थित विद्यार्थियों से संवाद भी किया।

तकनीकी शिक्षा मंत्री श्री परमार ने विश्वविद्यालय प्रशासन को स्टार्टअप के लिए इकोसिस्टम बनाने और विद्यार्थियों के नए नवाचारों को उद्योग जगत तक पहुंचाने के लिए श्रेष्ठ कंपनियों को इनक्यूबेशन सेंटर से जोड़ने की दिशा में क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नॉलेज रिसोर्स एंड इन्फॉर्मेशन सेंटर को विश्वविद्यालय परिसर के विद्यार्थियों के साथ-साथ पूरे प्रदेश के अधिकतम विद्यार्थियों के उपयोगी बनाने की दिशा में कार्य योजना बनाकर "वाइब्रेंट स्टूडेंट सेंट्रिक सेंटर" के रूप में स्थापित किया जाए। विद्यार्थियों को डिजी लॉकर की सुविधा प्रदान करने और उन्हें ई-डॉक्यूमेंट्स उपलब्ध कराने को भी कहा। मंत्री श्री परमार ने विश्वविद्यालय परिसर में बरगद के पौधे का रोपण किया। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण के लिए परिसर में विद्यावन एवं नवग्रह वाटिका लगाए जाने को भी कहा। विश्वविद्यालय की प्रभारी कुलगुरू डॉ रूपम गुप्ता, कुलसचिव डॉ. मोहन सेन एवं यूआईटी के निदेशक डॉ. सुधीर भदौरिया सहित विश्वविद्यालय के प्राध्यापक एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button