विदेश

ब्रुसेल्स में नाटो के 32 देशों ने नीदरलैंड के निवर्तमान प्रधानमंत्री मार्क रूटे को गठबंधन का अगला प्रमुख नियुक्त किया

नीदरलैंड
ब्रुसेल्स में  नाटो के 32 देशों ने बुधवार को नीदरलैंड के निवर्तमान प्रधानमंत्री मार्क रूटे को गठबंधन का अगला प्रमुख नियुक्त किया, उन्हें यह पद ऐसे समय में सौंपा गया है जब रूस यूक्रेन में आगे बढ़ रहा है और अमेरिका में चुनाव होने वाले हैं। रूटे 1 अक्टूबर को महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग से पदभार ग्रहण करेंगे, जब प्रमुख शक्तियों अमेरिका के नेतृत्व में अगले महीने वाशिंगटन में नाटो नेताओं के शिखर सम्मेलन से पहले उनके नामांकन को अंतिम रूप दे दिया है। मार्क रूटे नार्वे के जेन्स स्टोल्टेनबर्ग की जगह लेंगे। बता दें, स्टोल्टेनबर्ग ने इस पद पर एक दशक से अधिक समय बिताया है। साल 2022 में रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद निरंतरता बनाए रखने के लिए, उनके कार्यकाल को बार-बार बढ़ाया गया था।

नाटो राजदूतों द्वारा नियुक्ति को मंजूरी दिए जाने के बाद स्टोलटेनबर्ग ने सोशल मीडिया पर कहा, "मैं अपने उत्तराधिकारी के रूप में मार्क रूटे के नाटो सहयोगियों के चयन का गर्मजोशी से स्वागत करता हूं। मार्क एक सच्चे ट्रांसअटलांटिकिस्ट, एक मजबूत नेता और आम सहमति बनाने वाले व्यक्ति हैं।" उन्होंने कहा, "मुझे पता है कि मैं नाटो को अच्छे हाथों में छोड़ रहा हूं।"  अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनके समकक्ष 9 से 11 जुलाई को वाशिंगटन में एक शिखर सम्मेलन में औपचारिक रूप से उनका स्वागत करेंगे।

इस पर प्रतिक्रिया देते हुए ने रूस ने कहा है कि बेशक नए नाटो प्रमुख की नियुक्ति हो चुकी है लेकिन  उसे यह नहीं भूलना चाहिए कि अमेरिका अभी भी NATO का प्रभारी है । रूस के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि "नाटो देश, और विशेष रूप से महासचिव, गठबंधन में कुछ भी तय नहीं करते हैं; संयुक्त राज्य अमेरिका सब कुछ का प्रभारी है।" राज्य ड्यूमा रक्षा समिति के प्रमुख ने कहा कि "रूस के प्रति नाटो की नीति रूटे की महासचिव के रूप में नियुक्ति के साथ नहीं बदलेगी। गठबंधन के नेतृत्व की कोई भूमिका नहीं है बल्कि संगठन संयुक्त राज्य अमेरिका के हितों की सेवा करता है।"

बता दें कि  यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद से, नाटो ने स्वीडन और फिनलैंड को नए सदस्यों के रूप में शामिल किया है, तथा पूर्वी यूरोप में अपनी सुरक्षा को भी मजबूत कर रहा है।  ब्रिटिश सरकार ने "सत्तावादी राज्यों" से खतरों का मुकाबला करने के लिए रक्षा पर अरबों डॉलर खर्च करने का वादा किया है। यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद से  नाटो ने स्वीडन और फिनलैंड को नए सदस्यों के रूप में शामिल किया है, तथा पूर्वी यूरोप में अपनी सुरक्षा को भी मजबूत कर रहा है।

कौन हैं रुटे ?
इतिहास में स्नातक रुटे 2010 के बाद पहली बार नीदरलैंड के प्रधानमंत्री बने थे  लेकिन प्रवासन को रोकने के तरीके पर चार-पक्षीय गठबंधन के टूटने के बाद पिछले जुलाई में उन्होंने इस्तीफा दे दिया था। 1 अक्टूबर से डच 32 देशों के गठबंधन की कमान संभालेंगे, इससे पहले वे नॉर्वे के पूर्व प्रधानमंत्री जेन्स स्टोलटेनबर्ग के नेतृत्व में एक दशक तक प्रधानमंत्री रहे थे।

क्या है नाटो और कितने देश हैं सदस्य  ?
उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (NATO ) का गठन 1949 में अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा और फ्रांस सहित 12 देशों द्वारा किया गया था । इसका उद्देश्य सोवियत संघ – साम्यवादी राज्यों का एक समूह जिसमें रूस भी शामिल था, के विस्तार को रोकना था। सदस्य इस बात पर सहमत हैं कि यदि उनमें से किसी पर हमला होता है, तो अन्य को उसकी आत्मरक्षा में सहायता करनी चाहिए। लेकिन अब इसमें 32 देश शामिल हैं। नाटो के पास अपनी कोई सेना नहीं है, लेकिन सदस्य देश संकट के समय सामूहिक सैन्य कार्रवाई कर सकते हैं। वे सैन्य योजनाओं का समन्वय भी करते हैं और संयुक्त सैन्य अभ्यास भी करते हैं। फरवरी 2022 में रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के बाद, नाटो ने कहा कि यह "मित्र देशों की सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा और सीधा ख़तरा" है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button