मध्यप्रदेश

कलेक्टर कार्यालय में आयोजित हुई जनसुनवाई

शहडोल
संयुक्त कलेक्टर श्रीमती अमृता गर्ग एवं अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सोहागपुर अरविंद शाह की उपस्थिति में आज कलेक्टर कार्यालय के विराट सभागार में साप्ताहिक जनसुनवाई आयोजित हुई। जनसुनवाई में संयुक्त कलेक्टर श्रीमती अमृता गर्ग एवं अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सोहागपुर अरविंद शाह ने शहडोल जिले के दूर-दराज के क्षेत्रों से आए हुए लोगों की शिकायतें एवं समस्याएं सुनी तथा  निराकरण के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए।

         कलेक्टर कार्यालय में आयोजित जनसुनवाई के दौरान संभागीय मुख्यालय शहडोल के स्वामी विवेकानन्द जिला पुस्तकालय में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं ने सामूहिक आवदेन देकर बताया कि जिला पुस्तकालय शहडोल पिछले एक वर्ष से प्रातः 08 बजे से शाम 08 बजे तक तथा सप्ताह के सातों दिन संचालित होता आ रहा है, परन्तु नये आदेश के अनुसार पुस्तकालय के संचालित होने का समय परिवर्तन कर प्रातः 10 बज से शाम 06 तक निर्धारित किया गया है। साथ ही रविवार को अवकाश भी रखा गया है। जिस कारण से जिला पुस्तकालय में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को काफी समस्याएं हो रही है। उन्होंने बताया कि आगामी परीक्षाओं एमपीपीएससी, यूपीएससी, रेलवे, एसएससी, बैंक इत्यादि को ध्यान में रखते हुए पुस्तकालय खुलने का समय पूर्व की भांति प्रातः 08 बजे से शाम 08 बजे तक तथा रविवार को भी संचालित किया जाए। जिस पर संयुक्त कलेक्टर श्रीमती अमृता गर्ग ने शिक्षा विभाग के अधिकारी की ओर आवेदन प्रेषित कर छात्र-छात्राओं के मांग के अनुसार आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

      इसी प्रकार जनसुनवाई में धनपुरी के कच्छी मोहल्ला निवासी शेख कलामुद्दीन ने आवेदन देते हुए बताया कि उनके पुत्र मोहम्मद इरशाद उम्र 38 वर्ष जो की शारीरिक रूप से कमजोर हैं एवं वर्तमान समय पर पेट में गठान एवं सूजन से पीड़ित है। उन्होंने बताया कि उनकी आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर है एवं आयुष्मान कार्ड भी नहीं बना है। आयुष्मान कार्ड नहीं होने के कारण अपने पुत्र का इलाज कराने में असमर्थ हैं। उनका कहना था कि उनके पुत्र के नाम से आयुष्मान कार्ड बनवा दिया जाए जिससे वह अपने पुत्र का उचित इलाज करा सके। जिस पर मामले की सुनवाई करते हुए संयुक्त कलेक्टर श्रीमती अमृता गर्ग ने संबंधित विभाग की ओर आवेदन आवेदन प्रेषित करते हुए निर्देश दिए कि मामले की जांच कर आवश्यक कार्यवाही करें।

   इसी प्रकार बब्बू सिंह पिता फूलशाह सिंह निवासी ग्राम कर्री तहसील गोहपारू जिला शहडोल ने आवेदन देते हुए बताया कि वे ग्राम कर्री तहसील गोहपारु के स्थाई निवासी हैं। उनके पुत्र बृहस्पति सिंह का कुछ महीने पहले पैर टूट गया था, जिसका इलाज जबलपुर में चल रहा था। उस दौरान मैं अपने पुत्र का इलाज जबलपुर में करवाने के कारण गांव में राशन की दुकान से राशन लेने में असमर्थ रहा। जिस कारण मेरे नाम से ग्राम कर्री तहसील गोहपारु की राशन दुकान में राशन आना बंद हो गया है। उनका कहना था कि उन्हें उनके गांव की राशन दुकान में उनके नाम से पुनः राशन चालू करवाया जाए। जिस पर मामले की सुनवाई करते हुए संयुक्त कलेक्टर श्रीमती अमृता गर्ग ने संबंधित विभाग की ओर आवेदन प्रेषित करते हुए निर्देश दिए कि मामले की जांच कर उचित कार्रवाई करें।
 
           जनसुनवाई में रामबाई यादव निवासी ग्राम पोस्ट गोहपारू जिला शहडोल ने आवेदन देते हुए बताया कि मैं गोहपारू की निवासी हैं तथा मेरे नाम से ग्राम हर्दिहा कलां में भूमि हैं जिसका सीमांकन करने के लिए मेरे द्वारा 13 अप्रैल 2024 को लोकसेवा केंद्र में आवेदन किया गया था जिसका सीमांकन करने की  अंतिम तिथि 30 मई 2024 तक थी, परंतु राजस्व निरीक्षक द्वारा आज तक सीमांकन नहीं किया गया है। उनका कहना था कि उनकी भूमि का तत्काल सीमांकन कराया जाए। जिस पर मामले की सुनवाई करते हुए संयुक्त कलेक्टर श्रीमती अमृता गर्ग ने संबंधित विभाग की ओर आवेदन प्रेषित करते हुए निर्देश दिए कि मामले की जांच कर उचित कार्रवाई करें। इसी प्रकार संयुक्त कलेक्टर श्रीमती अमृता गर्ग ने अन्य लोगों की भी शिकायतें सुनी एवं निराकरण के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए।
       जनसुनवाई में डिप्टी कलेक्टर श्रीमती एन्टोनियो एक्का, सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग आनंद राय सिन्हा सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button