खेल

पठानों की सेमीफइनल में एंट्री,बांग्लादेश को 9 रन से हराया,27 जून को दक्षिण अफ्रीका से होगा मुकाबला

त्रिनिदाद

अफगानिस्तान ने बांग्लादेश के आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 के 52वें मुकाबले में 8 (DLS) रनों से हराकर सेमीफाइनल का टिकट कटा लिया है। अफगानिस्तान ने इसी के साथ इतिहास रचा, वह टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहली बार पहुंची है। अफगानिस्तान की इस जीत के साथ बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया दोनों टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। सेमीफाइनल में ग्रुप-1 से भारत और अफगानिस्तान ने तो ग्रुप-2 से साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड ने सेमीफाइनल में कदम रखा है। पहला सेमीफाइनल साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच तो दूसरा भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा।

अफगानिस्तान ने इस मैच में पहले बैटिंग करते हुए 115 रन बोर्ड पर लगाए थे। बारिश की खलल के चलते 1 ओवर की कटौती हुई थी तो बांग्लादेश को 19 ओवर में जीत के लिए 114 रनों का टारगेट मिला था। अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को 105 रनों पर ढेर कर यह मैच अपने नाम किया। राशिद खान ने इस दौरान सर्वाधिक 4 विकेट चटकाए। वहीं लिटन दास अंत तक 54 रन बनाकर नाबाद रहे।

रहमानुल्‍लाह ने जड़ा अर्धशतक

टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी अफगानिस्‍तान को अच्‍छी, लेकिन धीमी शुरुआत मिली। अफगानी टीम मैच के दौरान रनों के लिए तरसती नजर आई और अंत में स्‍कोर बोर्ड पर 5 के नुकसान 115 रन बनाए। अफगानिस्‍तान के लिए रहमानुल्‍लाह ने 55 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्‍के की मदद से 43 रन की पारी खेली। वहीं, बांग्‍लादेश के लिए रिशाद हुसैन ने तीन विकेट चटकाए।

बांग्‍लादेश की टीम 105 रन पर सिमटी

वहीं, बांग्‍लादेश की बल्‍लेबाजी के दौरान कई बार बारिश ने बाधा डाली तो डकवर्थ लुईस नियम के तहत बांग्‍लादेश को 19 ओवर में 114 रन का लक्ष्‍य मिला। इसके जवाब में बांग्‍लादेश की टीम 17.5 ओवर में 105 रन पर सिमट गई। इस तरह अफगानिस्‍तान ने 8 रन से जीत दर्ज की और इतिहास रचते हुए पहली बार आईसीसी इवेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाई है। अब अफगानिस्‍तान का सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका से सामना होगा।

बांग्लादेश 12.1 ओवर में हासिल करती लक्ष्‍य तो पहुंच जाती सेमीफाइनल में

बांग्लादेश की टीम अगर 12.1 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लेती तो वह सेमीफाइनल में जगह बना सकती थे। ऐसे में ऑस्‍ट्रेलिया और अफगानिस्‍तान दोनों ही टूर्नामेंट से बाहर हो जाते।

 अफगानिस्तान ने T20 वर्ल्ड कप में इतिहास रच दिया है।अफगानिस्तान ने रोमांचक मुकाबले में बांग्लादेश को 9 रन से हराकर पहली बार सेमीफाइनल का टिकट कटा लिया है। इसी के साथ T20 वर्ल्ड कप 2024 का सेमीफाइनल खेलने की ऑस्ट्रेलिया की उम्मीदें खत्म हो गई हैं। उसे टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा है। ऑस्ट्रेलिया ने 2021 में T20 वर्ल्ड कप की चैंपियन बनी थी। लेकिन, इस बार उसका सफर सुपर-8 में ही थम गया है। 27 जून को अफगानिस्तान दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगी ,जो टीम जीतेगी वो फाइनल में प्रवेश कर जाएगी।

ऑस्ट्रेलिया को हराकर सुपर-8 में किया था बड़ा उलटफेर

बता दें कि अफगानिस्तान ने अपने सुपर-8 के मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराकर बड़ा उलटफेर किया था. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के बाद ही टीम की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें बढ़ी थीं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के बाद अफगानिस्तान को बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनानी थी और टीम ने बिल्कुल ऐसा ही किया. सुपर-8 में दो जीत के साथ अफगानिस्तान ने ग्रुप-1 से सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया. ग्रुप-1 से भारत के बाद अफगानिस्तान सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली दूसरी टीम बनी.

ऐसा है दोनों सेमीफाइनल का शेड्यूल

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का पहला सेमीफाइनल भारतीय समय के अनुसार 27 जून सुबह 6 बजे अफगानिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा. यह मुकाबला त्रिनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम में होगा. हालांकि लोकल टाइमिंग के अनुसार मुकाबला 26 जून को रात साढ़े 8 बजे से खेला जाएगा.  

फिर दूसरा सेमीफाइनल भी 27 जून (भारतीय समय के अनुसार) को ही होगा, जो भारत और इंग्लैंड के बीच गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेला जाएगा. भारतीय समय के अनुसार मुकाबले की शुरुआत रात 8 बजे से होगी. हालांकि लोकल टाइमिंग के हिसाब से मैच सुबह साढ़े 10 बजे से होगा. इसके बाद दोनों सेमीफाइनल में जीतने वाली टीमें 29 जून को फाइनल में आमने-सामने होंगी. फाइनल मुकाबला भारतीय समय के अनुसार रात 8 बजे से शुरू होगा.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button