health

भारतीय वयस्कों के लिए प्रोटीन सेवन की अनुशंसित मात्रा: जानें कितना है जरूरी

प्रोटीन एक मैक्रो न्यूट्रिएंट है यानी शरीर को इसकी ज्यादा मात्रा में जरूरत होती है। मगर दूसरे देशों की तरह भारतीयों की डाइट में यह पर्याप्त मात्रा में मौजूद नहीं होता। इसकी वजह से कमजोरी व थकावट हो सकती है। ऐसे लोग दुबले-पतले हो सकते हैं। इसलिए बच्चों से लेकर बुजुर्गों को प्रोटीन इनटेक पर ध्यान देना चाहिए।

लेकिन कितना प्रोटीन आपके लिए जरूरी है? इसके बारे में फरीदाबाद के एशियन हॉस्पिटल की हेड डाइटिशियन कोमल मलिक ने जानकारी दी। उन्होंने आईसीएमआर की गाइडलाइन के मुताबिक इंडियन एडल्ट के लिए एक दिन में जरूरी प्रोटीन की मात्रा बताई।

खाने से इतना प्रोटीन जरूर लें

डॉक्टर के मुताबिक आईसीएमआर की गाइडलाइन कहती है कि इंडियन एडल्ट्स के लिए प्रोटीन की सेफ लिमिट वजन के प्रति किलोग्राम पर 0.83 ग्राम है। इसका मतलब है कि शारीरिक वजन के हर किलोग्राम के हिसाब से 0.83 ग्राम प्रोटीन इनटेक होना चाहिए।

पुरुषों और महिलाओं के लिए प्रोटीन

अगर उदाहरण की बात करें तो अगर किसी पुरुष का वजन 65 किलोग्राम है तो उसे हर दिन करीब 54 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए। इसी तरह अगर किसी महिला का वजन 55 किलोग्राम है तो उसे हर दिन लगभग 45 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए।

किस हिसाब से घटता-बढ़ता है प्रोटीन इनटेक

उम्र
लिंग
शारीरिक गतिविधि
फिजियोलॉजिकल कंडीशन
शरीर से नाइट्रोजन लॉस का लेवल
किडनी और लिवर की थेरेपिटिक कंडीशन

ज्यादा प्रोटीन लेने के नुकसान

आजकल की जेनेरेशन प्रोटीन पर ज्यादा जोर देती है। नेचुरल सोर्स लेते हैं, सप्लीमेंट लेते हैं और मीट भी खाते हैं। ज्यादा प्रोटीन लेने से बॉडी पर मेटाबॉलिक स्ट्रेस बढ़ जाता है। किडनी, लिवर और बोन हेल्थ खराब हो सकता है। ज्यादा एनिमल प्रोटीन से हार्ट डिजीज और कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।

प्रोटीन की कमी के नुकसान

क्या करें

प्रोटीन की जो जरूरी और रेकेमेंडेड वैल्यू है, हर दिन उसके आसपास होना चाहिए। इसके लिए पर्याप्त प्रोटीन लें। डाइट में सभी फूड ग्रुप का बैलेंस रखें। ताकि आपकी प्रोटीन के साथ दूसरे विटामिन व मिनरल की जरूरतें भी पूरी हो सकें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button