विदेश

फ्लाइट अचानक 26,900 फीट आई नीचे, यात्रियों की नाक से बहने लगा खून, मची अफरातफरी

सियोल
 ताइवान जाने वाली कोरियन एयर की फ्लाइट में अचानक ऊंचाई कम होने से केबिन प्रेशर बुरी तरह गड़बड़ हो गया, जिसके चलते यात्रियों को नाक से खून बहने, कान में तेज दर्ज और अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्या का सामना करना पड़ा। फ्लाइट डेटा से पता चला कि शनिवार को कोरियन एयर की फ्लाइट 15 मिनट में 26,000 फीट से ज्यादा नीचे आ गई। विमान के प्रेशराइजेशन सिस्टम में गड़बड़ी के बाद पायलट ने विमान को वापस सियोल लौटाने का फैसला किया। शाम 7.38 बजे सियोल के इंचियोन हवाई अड्डे पर विमान के सुरक्षित रूप से लैंड करने के बाद कम से कम 13 यात्रियों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया। एयरलाइन ने घटना पर माफी मांगते हुए जांच का आश्वासन दिया है।

ताइपे टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि विमान 15 मिनट में करीब 26,900 फीट नीचे आ गया। अचानक आई इस गिरावट से केबिन के प्रेशर सिस्टम में खराबी आ गई, जिससे यात्रियों में घबराहट फैल गई। तेजी से उतरने के कारण कम से कम दो यात्रियों को नाक से खून बहने लगा, जबकि 15 अन्य ने कान में दर्द और हाइपरवेंटिलेशन की शिकायत की। एक यात्री ने बताया कि यह एकदम से रोलर-कोस्टर जैसा था। 13 यात्रियों को इलाज के लिए ले जाया गया। हालांकि, किसी को गंभीर चोट नहीं आई है।

विमान में रोने लगे बच्चे

रिपोर्ट के मुताबिक, फ्लाइट में यात्रियों को भोजन दिए जाने के कुछ समय बाद ही विमान ने अपनी ऊंचाई खो दी, जिससे केबिन में अफरा-तफरी मच गई। यात्रियों को चक्कर आने के साथ-साथ कान और सिर में तेज दर्द होने लगा। वहीं, विमान में बैठे बच्चे रोने लगे। फ्लाइट अटेंडेंट ने तुरंत प्रतिक्रिया देते हुए यात्रियों को ऑक्सीजन मास्क दिए। इसके तुरंत बाद पायलट ने विमान को वापस इंचियोन एयरपोर्ट पर ले जाने का फैसला किया। एक ताइवानी यात्री ने इंस्टाग्राम पर घटना का वीडियो भी शेयर किया है।

एयरलाइंस ने क्या कहा?

कोरियन एयर ने घटना के लिए माफी मांगी है और प्रेशराइजेशन सिस्टम में खराबी का कारण पता लगाने के लिए जांच शुरू की है। एयरलाइंस की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि भविष्य में ऐसी घटनाओं से बचने के लिए आवश्यक रखरखाव प्रक्रियाओं को भी लागू कर रही है। घटना से प्रभावित यात्रियों को रविवार एक दूसरी फ्लाइट से भेजा गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button