मध्यप्रदेश

श‍िवपुरी में आदिवासी के खेत पर कब्जा करने आया था नेता, महिलाओं ने पीटा, फाड़ दिए कपड़े

 श‍िवपुरी

 कोलारस थानांतर्गत ग्राम इमलौदा में एक आदिवासी के खेत पर कब्जा करने पहुंचे दबंग नेता जयपाल यादव की आदिवासी महिलाओं ने न सिर्फ जमकर पिटाई की बल्कि उसके कपड़े भी फाड़ दिए। यादव ने आदिवासियों को सबक सिखाने और जान से मारने की धमकी दी है।

जानकारी के अनुसार इमलोदा निवासी सुरेश बाई पत्नी पप्पू आदिवासी उम्र 42 साल का इमलोदा में करीब पांच बीघा जमीन पर कई सालों से कब्जा है।इस कब्जे की उसके पास रसीद भी मौजूद हैं। इसी क्रम में सुरेश बाई 22 जून को अपने खेत में बोबनी कराने के लिए गांव के हरपाल यादव को उसके ट्रैक्टर के साथ लेकर आई।

इस दौरान सुरेश बाई के साथ लली बाई, कमला बाई, फूलबती ओर सुरेश बाई का पति पप्पू मौजूद थे। इसी दौरान वहां पूर्व में समाजवादी पार्टी से चुनाव लड़ चुका गांव का दबंग नेता जयपाल यादव वहां पहुंच गया।

उसने महिला को जमीन जोतने से रोका और गाली-गलौज करने लगा। जयपाल ने पप्पू आदिवासी को जमीन पर पटक कर उसकी लाठियों से पिटाई कर दी।

जब पप्पू की पत्नी सुरेश बाई उसे बचाने आई तो उसके साथ भी धक्का-मुक्की कर उसे जमीन पर पटक दिया। इस पर वहां मौजूद आदिवासी महिलाओं ने न सिर्फ जयपाल यादव से मारपीट की, बल्कि उसकी शर्ट तक फाड़ दी।

जयपाल यादव किसी तरह वहां से अपनी जान बचाकर भागा और आदिवासियों को देख लेने व जान से मारने की धमकी दे गया। पुुलिस ने शिकायत के आधार पर आरोपी के खिलाफ मारपीट सहित एससीएसटी एक्ट की धाराओं में प्रकरण कायम कर लिया है।

आदिवासी महिला की जमीन पर है कब्जा

आदिवासियों का आरोप है कि जयपाल यादव ने गांव की एक विधवा आदिवासी महिला फूलवती की पट्टे वाली जमीन पर कई सालों से कब्जा कर रखा है और वही उक्त जमीन पर खेती करता है। वह आदिवासी महिला को डरा धमका कर रखता है। उनके अनुसार महिला सालों से यहां – वहां चक्कर काट रही है । उसकी कहीं कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

जयपाल ने सजातीय लोगों पर लगाया खेत पर कब्जा करने का आरोप

दूसरी ओर जयपाल पुत्र रामसिंह यादव उम्र 43 साल निवासी इमलोदा ने पुलिस को शिकायत दर्ज कराई है कि 22 जून को सुबह 7 बजे गांव के बल्लू यादव, शिवेन्द्र यादव , गोविन्द्र यादव , शिशुपाल यादव ट्रैक्टर से उसके खेत को जोत रहे थे।

वह अपनी कार से खेत पर पहुंचा और शिवेंद्र से पूछा कि वह उसका खेत क्यों जोत रहे हैं। इस पर वह उसे गालियां देने लगे। बल्लू यादव ने कुल्हाड़ी उठाकर मारी जिससे उसके सिर में खून आ गया।

गोविन्द्र यादव और शिशुपाल यादव ने उसे पकड़ लिया। इसी दौरान शिवेन्द्र यादव ने लाठी से उसके साथ मारपीट कर दी।

आरोप‍ियों ने यादव की कार में तोड़फोड़ भी कर डाली। पुलिस ने आरोपितों के खिलाफ मारपीट की धाराओं में प्रकरण कायम कर लिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button