खेल

टीम इंडिया आज लेगी वर्ल्ड कप फाइनल की हार का बदला… कंगारुओं का टूटेगा घमंड!

ग्रॉस आइलेट

आईसीसी मेन्स टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सुपर 8 के मुकाबले जारी हैं. इसी कड़ी में आज (24 जून) भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया का सामना करेगी. दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला ग्रॉस आइलेट के डैरेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में भारतीय समयानुसार रात 8 बजे से खेला जाएगा. भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही टीमों के लिए यह मुकाबला काफी अहम है. भारतीय टीम यदि इस मैच को जीतती है तो वह आधिकारिक तौर पर सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर जाएगी. वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिए सेमीफाइनल में पहुंचने का रास्ता काफी कठिन हो जाएगा.

वर्ल्ड कप फाइनल की हार का बदला होगा पूरा!

रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम शानदार फॉर्म है और वह इस मैच को जीतकर क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में मिली हार का बदला लेना चाहेगी. पिछले साल 19 नवंबर को भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला खेला गया था, जहां भारतीय टीम को छह विकेट से हार झेलनी पड़ी थी. उस हार के चलते टीम इंडिया का तीसरी बार वनडे विश्व कप जीतने का सपना चकनाचूर हो गया था. हार के बाद भारतीय खिलाड़ी और फैन्स की आंखें नम हो गई थीं. अब रोहित ब्रिगेड के पास उस हार का बदला लेने का मौका है.

इस मुकाबले में सबकी निगाहें भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली पर रहेंगी. कोहली बांग्लादेश के खिलाफ पिछले मैच में लय में दिखे थे और अब वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बड़ी पारी खेलना चाहेंगे. कप्तान रोहित शर्मा भी ताबड़तोड़ शुरुआत देने का प्रयास करेंगे. पिछले मैच में शिवम दुबे ने तूफानी बैटिंग की थी, जो भारत के लिए अच्छा संकेत था.

बुमराह-कुलदीप फिर मचाएंगे धमाल!

सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पंड्या भी बल्ले से एक बार फिर जौहर दिखाना चाहेंगे. वहीं तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की बेहतरीन फॉर्म और स्पिनर कुलदीप यादव की वापसी से भारतीय गेंदबाजी काफी दमदार दिख रही है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में दोनों गेंदबाजों की अहम भूमिका होगी. अर्शदीप सिंह, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल भी गेंद से शानदार खेल दिखाना चाहेंगे.

उधर अफगानिस्तान के खिलाफ हार के बाद कंगारू टीम बैकफुट पर आ गई है. हालांकि ओपनर बल्लेबाज डेविड वॉर्नर अच्छे फॉर्म हैं. मिडिल ऑर्डर में मार्कस स्टोइनिस के बल्ले से भी रन निकले हैं, लेकिन मैक्सवेल और मिचेल मार्श का प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं रहा है. ऑस्ट्रेलिया की बॉलिंग यूनिट दमदार लग रही है. पैट कमिंस लगातार दो मैचों में हैट्रिक ले चुके हैं, वहीं एडम जाम्पा की स्पिन गेंदबाजी विपक्षी बल्लेबाजों के लिए परेशानी का सबब रही है.

देखा जाए तो टी20 इंटरनेशनल में भारतीय टीम का पलड़ा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारी रहा है. अब तक दोनों टीमों के बीच कुल 31 टी20 मुकाबले हुए है, जिसमें भारतीय टीम को 19 में जीत मिली. वहीं 11 मैचों में कंगारू टीम को सफलता हाथ लगी और एक मुकाबला बेनतीजा रहा. दोनों टीमों के बीच टी20 वर्ल्ड कप में पांच मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें भारत ने तीन और ऑस्ट्रेलिया ने दो में जीत हासिल की.

टी20 इंटरनेशनल में भारत vs ऑस्ट्रेलिया
कुल मैच: 31
भारत जीता: 19
ऑस्ट्रेलिया जीता: 11
बेनतीजा: 1

टी20 वर्ल्ड कप में भारत vs ऑस्ट्रेलिया
कुल मैच: 5
भारत जीता: 3
ऑस्ट्रेलिया जीता: 2

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, हार्दिक पंड्या, यशस्वी जायसवाल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज

ऑस्ट्रेलियाई टीम: मिचेल मार्श (कप्तान), एश्टन एगर, पैट कमिंस, टिम डेविड, नाथन एलिस, कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, जोश इंगलिस, ग्लेन मैक्सवेल, मिचेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड, डेविड वॉर्नर, एडम जाम्पा.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button