Featuredछत्तीसगढ़

सभी शैक्षणिक तथा अशैक्षणिक कार्यक्रमों के माध्यम से खुद को तराशने का प्रयास करना है इंडक्शन :प्राचार्य डॉ. गुप्ता

 रायपुर:गुरुकुल महिला महाविद्यालय कालीबाड़ी रोड़ रायपुर में इंडक्शन कार्यक्रम हुआ। इस कार्यक्रम की शुरुआत माँ सरस्वती पर द्वीप प्रज्जवल एवं मार्ल्यापण किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रो. सच्चिदानंद शुक्ल कुलपति, पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, रायपुर एवं विशिष्ट अतिथि सुरेश शुक्ला, चीफ कमिश्नर, जिला स्काउट एवं गाईड, रायपुर थे एवं अध्यक्षता अजय तिवारी ने की। अतिथियों का स्वागत पुष्पगुच्छ, शॉल एवं श्रीफल देकर किया गया। 

 

प्राचार्य डॉ. गुप्ता ने इंडक्शन का अर्थ बताते हुए छात्राओं को कहा कि महाविद्यालय में रहते हुए सभी शैक्षणिक तथा अशैक्षणिक कार्यक्रमों के माध्यम से खुद को तराशने का प्रयास करना है और अपने भविष्य को एक नई दिशा देने की कोशिश करें। 

 कुलपति महोदय ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि इंडक्शन कार्यक्रम का हिन्दी अर्थ दीक्षारंभ कार्यक्रम होता है जोकि महाविद्यालय का प्रथम सोपान होता है तथा इसका अंतिम सोपान दीक्षांत समारोह के रुप में आयोजित किया जाता है। महाविद्यालय में प्रवेश का मुख्य उद्देश्य ज्ञान के साथ-साथ कौशल का विकास करना है। विद्यार्थियों में जो गुणवत्ता होती है उसें सतह पर लाकर शिक्षको या प्राध्यापकों द्वारा पॉलिश किया जाता है। गुरुकुल की परंम्परा को बताते हुए उन्होने कहा कि यहाँ सभी विद्यार्थियों के ज्ञान और कौशल को तराशा जाता है तथा समाज में कार्य करने के लिए उन्हें सौप दिया जाता है। उन्होनें महिला शक्ति की महत्ता को बताते हुए कहा कि विदेशों की अपेक्षा भारत में महिला की गुणवत्ता एवं शक्ति अधिक है परंतु इसका उपयोग उनकी अपेक्षाकृत कम होता है। अतः उनके आत्मविश्वास और शक्ति को बढ़ाना होगा ताकि हर क्षेत्र में वे आगे बढ़कर काम करें। इसी तरह हमारी भारतीय संस्कृति का परचम दूसरे देशों में फैलाना होगा। 

 अध्यक्ष अजय तिवारी ने छात्राओं की उज्जवल भविष्य करने की कामना करते हुए महाविद्यालय में आचरण संहिता के पालन की अनिवार्यता को बताया। सचिव शोभा खंडेलवाल ने महाविद्यालय की ओर से सभी का धन्यवाद ज्ञापन किया। 

 इस कार्यक्रम का मंच संचालन डॉ. सीमा चन्द्राकर ने किया। 

 इस कार्यक्रम में नवप्रवेशित छात्रायें महाविद्यालय प्राध्यापक, अशैक्षणिक स्टॉफ उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button