मध्यप्रदेश

पल्स पोलियो अभियान का हुआ शुभारंभ

पल्स पोलियो अभियान में पाँच साल तक के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई गई
रीवा

जिले के शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में तीन दिन तक चलने वाले पल्स पोलियो अभियान का आज शुभारंभ हुआ। मेडिकल कालेज ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती नीता कोल एवं राज्य हज कमेटी के अध्यक्ष बफत वारसी एवं कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल की उपस्थिति में पाँच साल तक के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई गई।

इस अवसर पर अपने उद्बोधन में जिला पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि यह अभियान बच्चों की सुरक्षा के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। कोई भी गली एवं मोहल्ला इस अभियान से छूटे नहीं। इसमें पाँच साल तक के सभी बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाए। अपने उद्बोधन में राज्य हज कमेटी के अध्यक्ष बफत वारसी ने कहा कि हमारे देश से पोलियो का उन्मूलन हो चुका है, लेकिन पड़ोसी देशों में इसके प्रकरण मिलने के कारण यह अभियान संचालित किया जा रहा है ताकि हमारे देश का प्रत्येक बच्चा इस बीमारी से दूर रहे। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ अन्य विभागों की अभियान में सहभागिता की अपेक्षा की।

शुभारंभ अवसर पर कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने बताया कि जिले में 390140 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। इस अभियान में मीजल्स और रूबेला का भी टीका लगेगा। अत: स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य विभाग बूथ स्थल के अतिरिक्त डोर टू डोर संपर्क कर सभी बच्चों को पोलियो की दवा पिलाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी बच्चों को नियत समय पर लगने वाले टीके लगाए जाएं तथा जो बच्चे इसमें छूट गए हैं उनका भी टीकाकरण करें। कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग के साथ ही महिला एवं बाल विकास तथा अन्य विभागों को अभियान में पूरी तत्परता के साथ कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रथम दिवस पर अधिकतम बच्चों को बूथ में पोलियो की दवा पिलाई जाए और यदि किसी कारणवश बच्चे बूथ में न पहुंचे तो उनके घर जाकर इसका डोज दें।

इस अवसर पर राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ संतोष शुक्ला ने कहा कि रीवा में कोविड वैक्सीनेशन में उल्लेखनीय कार्य हुआ साथ ही जन्म के समय ही बच्चे को टीके का डोज लगाने में भी रीवा प्रथम स्थान पर रहा है। टीकाकरण के मामले में रीवा में हुए नवाचार को देश में प्रसंशा मिली है। उन्होंने पल्स पोलियो अभियान में बच्चों को दो बूंद की खुराक पिलाकर डबल सुरक्षा कवच देने में सभी से सहयोग की अपेक्षा की। इससे पूर्व अभियान के बारे में जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ संजीव शुक्ला ने बताया कि अभियान के दौरान 390140 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। पोलियो की दवा पिलाने के लिए जिले भर में 2490 पोलियो बूथ बनाए गए हैं। इनमें दवा पिलाने के लिए प्रशिक्षित कर्मचारी तैनात किए गए हैं। पोलियो बूथ आंगनवाड़ी केन्द्र, पंचायत भवन तथा स्कूलों में बनाए गए हैं।

पोलियो की दवा पिलाने के लिए 48 ट्रांजिट टीमें तथा 23 मोबाइल दल भी बनाए गए हैं। रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड, बड़े हॉट बाजारों, बड़े निर्माण स्थलों पर भी पोलियो की दवा पिलाने की व्यवस्था की गई है। बूथ न पहुंचने वाले बच्चों को 24 एवं 25 जून को घर-घर जाकर दवा पिलाई जाएगी। कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री जी के प्रतिनिधि राजेश पाण्डेय, डॉ नितिन कोठारी, प्रभारी डीन डॉ पीके लखटकिया, डॉ केएल नामदेव, अधीक्षक डॉ राहुल मिश्र, डॉ बीके अग्निहोत्री सहित स्वास्थ्य एवं अन्य विभागों के अधिकारी/नौनिहाल के साथ उनके अभिभावक उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉ सुनील अवस्थी ने किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button