खेल

भारतीय टीम के पास ऑस्ट्रेलिया से बदला लेने का मौका आ गया, अपने रास्ते से हटाना चाहेगी ‘ब्लू ब्रिगेड’

नई दिल्ली
अगर आप भारतीय क्रिकेट टीम के फैन हैं तो आपको 19 नवंबर 2023 की वो रात याद होगी, जब भारतीय टीम को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार मिली थी। भारतीय टीम के खिलाड़ी ही नहीं, बल्कि हर किसी की आंखें उस दिन नम थीं। हालांकि, अब ऑस्ट्रेलिया से बदला लेने का मौका आ गया है। भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया की टीम को टी20 वर्ल्ड कप 2024 से बाहर कर सकती है।

दरअसल, वेस्टइंडीज में इस समय टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर 8 के मैच खेले जा रहे हैं। रविवार 23 जून को ऑस्ट्रेलिया को अफगानिस्तान से हार का सामना करना पड़ा। इस हार से ऑस्ट्रेलिया की टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने के चांस कम हो गए हैं। अगर भारतीय टीम 24 जून को सुपर 8 के अपने आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया को हरा दे ते काफी हद तक ऑस्ट्रेलिया की टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी। ऐसे में भारत के पास बदला लेने का मौका।

अगर टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को हराया और उसी रात अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को सुपर 8 के आखिरी मैच में हरा दिया तो ऑस्ट्रेलिया की टीम सेमीफाइनल में प्रवेश नहीं कर पाएगी। अगर ऑस्ट्रेलिया ने मुकाबला जीता तो फिर अफगानिस्तान को नेट रन रेट में ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ने के लिए बड़े अंतर से जीत दर्ज करनी होगी, जो कि वेस्टइंडीज की परिस्थितियों में काफी मुश्किल काम है। ऐसे में भारतीय टीम बदला लेना चाहेगी।

भारत को एक और फायदा
आपकी जानकारी के लिए बता दें, भारत ने जब-जब वनडे विश्व कप या टी20 विश्व कप जीता है, तब-तब ऑस्ट्रेलिया की टीम सेमीफाइनल या उससे पहले ही बाहर हो चुकी है। यहां तक कि भारतीय टीम ने ही ज्यादातर मौकों पर ऑस्ट्रेलिया को बाहर किया है। 1983 के विश्व कप की बात करें तो ग्रुप स्टेज में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया था। 2007 के टी20 विश्व कप में भारत सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से जीता था और 2011 के वर्ल्ड कप में क्वॉर्टर फाइनल में भारत जीता था।

ऐसे में भारतीय टीम अगर ऑस्ट्रेलिया को अपने रास्ते से हटा दे तो फिर भारतीय टीम के लिए टी20 विश्व कप जीतना आसान हो सकता है, क्योंकि अगर ऑस्ट्रेलिया और भारत की टीम सेमीफाइनल में पहुंचती हैं और दोनों अपने-अपने सेमीफाइनल जीत जाती हैं तो फिर से भारत और ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत फाइनल में होगी। वहां कुछ गड़बड़ ना हो, इसके लिए भारतीय टीम को अभी ऑस्ट्रेलिया को अपने रास्ते से हटाने का पूरा जोर लगाना होगा और बड़े अंतर से ऑस्ट्रेलिया को हराना होगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button