खेल

पैट कमिंस ने T20 विश्व कप में बनाए दो वर्ल्ड रिकॉर्ड, लगातार दूसरे मैच में ली हैट्रिक

नई दिल्ली
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान पैट कमिंस ने अमेरिका और वेस्टइंडीज में जारी टी20 विश्व कप 2024 में लगातार दो मैचों में हैट्रिक ली है। उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ रविवार को टी20 विश्व कप 2024 के 48वें मुकाबले में हैट्रिक ली। इससे पहले बांग्लादेश के खिलाफ भी ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज ने ये कारनामा करके दिखाया था। पैट कमिंस जारी टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप-5 गेंदबाजों की सूची में जगह बना चुके हैं।

अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में पैट कमिंस ने 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर विपक्षी टीम के कप्तान राशिद खान को पवेलियन का रास्ता दिखाया। इसके बाद अपने अगले और अफगानिस्तान की पारी के आखिरी ओवर की शुरुआती दो गेंदों पर पैट कमिंस ने करीम जनत और गुलाबदीन नायब को आउट करके हैट्रिक पूरी की। वह चार गेंद चार विकेट लेने का कारनामा कर सकते थे लेकिन चौथी गेंद पर डेविड वॉर्नर ने खरोटे का कैच छोड़ दिया।

पैट कमिंस टी20 विश्व कप के इतिहास में दो हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। टी0 विश्व कप में सबसे पहली हैट्रिक ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली ने ली थी। उन्होंने केपटाउन में 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ ये कारनामा किया था। पैट कमिंस और ब्रेट ली के अलावा पांच और गेंदबाजों ने भी हैट्रिक विकेट चटकाए हैं। 2021 में कर्टिस कैमफर, वानिंदु हसरंगा और कागिसो रबाडा ने हैट्रिक हासिल किया है, जबकि कार्तिक मयप्पन और जोशुआ लिटिल ने 2022 में ये उपलब्धि हासिल की है।

तेज गेंदबाज पैट कमिंस टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में हैट्रिक लेने वाले चौथे गेंदबाज हैं। ब्रेट ली, एश्टन एगर और नाथन एलिस इससे पहले ये कारनामा कर चुके हैं। पैट कमिंस जारी टूर्नामेंट में दो बार हैट्रिक ले चुके हैं। पैट कमिंस ने टी20 विश्व कप 2024 के सुपर-8 चरण में बांग्लादेश के खिलाफ और फिर अफगानिस्तान के खिलाफ ये उपलब्धि हासिल की। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button