खेल

भारत ने बांग्लादेश पर की संदर जीत

नई दिल्ली
टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में जीत का पंजा लगाया है। भारत ने शनिवार को बांग्लादेश के खिलाफ 50 रन से धमाकेदार जीत हासिल की। भारत ने 197 रन का टारगेट रखा। जवाब में बांग्लादेश की टीम 8 विकेट गंवाकर 146 रन ही जुटा सकी। बांग्लादेश के लिए सर्वाधिक रन कप्तान नजमुल हुसैन शांतो (32 गेंदों में 40, एक चौका, तीन सिक्स) ने बनाए। भारत की ओर से हार्दिक पांड्या ने हरफनमौला प्रदर्शन किया। उन्होंने तूफानी अर्धशतकीय पारी खेलने के अलावा एक शिकार किया। स्पिनर कुलदीप यादव ने तीन जबकि जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह ने दो-दो विकेट चटकाए। वह प्लेयर ऑफ द मैच बने।

लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश ने सधा आगाज किया। ओपनर तंजीद हसन (31 गेंदों में 29, चार चौके) और लिटन दास (10 गेंदों में 13) ने 35 रन की पार्टनरशिप की। हार्दिक ने पांचवें ओवर में लिटन को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। तंजीद दसवें ओवर में कुलदीप यादव का शिकाक बने। उन्होंने शांतो के संग दूसरे विकेट के लिए 31 रन की साझेदारी की। कुलदीप ने तौहीद ह्रद (4) और शाकिब अल हसन (11) को सस्ते में पवेलियन की राह दिखाई। बुमराह ने 16वें ओवर में शांतो का शिकार कर बांग्लदेश की हालत खस्ता कर दी। जाकिर अली (1) का बल्ला नहीं चला।  रिशाद हुसैन ने 24 और महमूदुल्लाह ने 13 रन का योगदान दिया।

इससे पहले, भारत ने निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 196 रन बनाए। हार्दिक पांड्या ने शानदार फिफ्टी ठोकी। उन्होंने छठे नंबर पर उतरने के बाद 27 गेंदों में 50 रन की पारी खेली, जिसमें चार चौके और तीन सिक्स शामिल हैं। बांग्लादेश के लिए तंजीम हसन साकिब, रिशाद हुसैन ने दो-दो और शाकिब अल हसन ने एक विकेट लिया। टॉस गंवाकर बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी रही। कप्तान रोहित शर्मा (11 गेंदों में 23, तीन चौके, एक सिक्स) और विराट कोहली (28 गेंदों में 37, एक चौका, तीन सिक्स) ने पहले विकेट के लिए 30 रन की पार्टनरशिप की।
 
रोहित चौथे ओवर में पवेलियन लौटे। कोहली ने ऋषभ पंत (24 गेंदों में 36, चार चौके, दो सिक्स) के संग दूसरे विकेट के लिए 32 रन जोड़े। तंजीम हसन ने नौवें ओवर में भारत को डबल झटका दिया। उन्होंने पहली गेंद पर कोहली को बोल्ड किया और तूसरी पर सूर्यकुमार यादव (6) को विकेट के पीछ कैच कराया। पंत ने 12वें ओवर में अपना विकेट खोया। शिवम दुबे (24 गेंदों में 34, तीन सिक्स) ने हार्दिक के साथ बखूबी मोर्चा संभाला। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 53 रन की साझेदारी की। अक्षर पटेल 3 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत को सुपर-8 में आखिरी मैच सोमवार को ऑस्ट्रेलिया से खेलना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button