देश

देश के कुछ हिस्सों में एक बार फिर टमाटर की कीमतें लोगों को परेशान कर रही, कई शहरों में 100 पर पहुंचे भाव

नई दिल्ली
देश के कुछ हिस्सों में एक बार फिर टमाटर की कीमतें लोगों को परेशान कर रही हैं। तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र में टमाटर 90 रुपये से 100 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार टमाटर का भाव मुंबई में 80 रुपये से 100 रुपये पहुंच गया है। बता दें, जिस तरह का डिमांड है उस तरह की सप्लाई बाजारों में नहीं पहुंच रही है। जिसकी वजह से किमतों पर असर पड़ा है।

रिकॉर्ड गर्मी से उत्पादन पर पड़ा असर
अमूमन हर साल इस समय मानसून की वजह से कीमतों में तेजी देखने को मिलती थी। लेकिन इस साल टमाटर का भाव हीट वेव की वजह से बढ़ा है। देश के अलग-अलग हिस्सों में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी की वजह से टमाटर सहित अन्य फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया है। जिसकी वजह से उत्पादन में गिरावट देखने को मिली है। और अब इसका असर कीमतों में भी देखा जा रहा है।

पिछले साल कीमतों में इजाफे के बाद इस बार बड़ी संख्या में किसानों ने टमाटर की खेती की थी। लेकिन गर्मी ने उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया। रिकॉर्ड तोड़ गर्मी की वजह से फसलों को बहुत नुकसान हुआ है। सीएनबीसी की रिपोर्ट के अनुसार महाराष्ट्र में मार्च-अप्रैल में हर साल 2000 कार्टून प्रति एकड़ टमाटर का उत्पादन होता था। लेकिन इस बार यह घटकर 500-600 कार्टून ही रह गया।

मानसून की दस्तक
दूसरी तरफ इन इलाकों में धीरे-धीरे मानसून दे चुका है। जिसकी वजह से अब यातायात से लेकर इन फसलों के रख-रखाव पर बुरा असर पड़ा है। कीमतों में तेजी का एक कारण यह भी है। बता दें, सिर्फ टमाटर की नहीं प्याज, आलू और हरि सब्जियों के दाम ने आम-आदमी का बजट खराब कर दिया है। इनकी कीमतों में भी पिछले कुछ दिनों के दौरान इजाफा देखा गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button