धर्म

राहु दोष निवारण: सही दिशा में खाली गमला रखने के वास्तु टिप्स

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर में खाली बर्तन या गमला रखना शुभ नहीं माना जाता लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर घर में खाली गमला सही दिशा में रखा जाए, तो आपके घर से कई परेशानियां दूर हो जाती हैं। खासतौर पर अगर आपकी कुंडली में राहु का दुष्प्रभाव पड़ रहा है, तो आपको वास्तु शास्त्र के अनुसार गमले को सही दिशा में रखना चाहिए। आइए, जानते हैं राहु दोष से मुक्ति के लिए घर की किस दिशा में रखें गमला।

​घर में किस दिशा में रखें खाली गमला​

आपके जीवन में अगर कई परेशानियां चल रही हैं, तो आपको वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की दक्षिण दिशा में खाली गमला रख देना चाहिए। इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है। इस खाली गमले में आप एक हल्दी की गांठ भी रख सकते हैं, इससे आपको घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है। खाली गमले का मतलब यह नहीं है कि इसे आपको पूरा खाली रखना है, बल्कि इसमें मिट्टी भी होनी चाहिए। हां, बस यह बात याद रखें कि इसमें कोई पौधा न लगा हो।

​बुरी नजर से बचाता है खाली गमला

बुरी नजर को नकारात्मक ऊर्जा से जोड़कर देखा जाता है। माना जाता है कि अगर आपके घर में किसी की बुरी नजर का साया मंडरा रहा है, तो आपको दक्षिण दिशा में खाली गमला जरूर रख देना चाहिए। इससे बुरी नजर का असर कमजोर पड़ जाता है और आपके अधूरे काम भी बनने शुरू हो जाते हैं।

​अकाल मृत्यु का खतरा टल जाता है

दक्षिण दिशा को यमराज की दिशा कहा जाता है, इसलिए दक्षिण दिशा की तरफ मुंह करके न ही भोजन किया जाता है और ना ही कोई शुभ कार्य किया जाता है, लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार दक्षिण दिशा में खाली गमला रखने से अकाल मृत्यु होने खतरा भी टल जाता है।

​गृह क्लेश से मुक्ति के लिए कारगर

आपके घर में अगर आए दिन हमेशा लड़ाई होती रहती है, तो आपको घर की दक्षिण दिशा में गमला जरूर रखना चाहिए क्योंकि छोटी-छोटी बातों पर गृह क्लेश होने का मतलब यह होता है कि आप आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास है, इसलिए गमला रखने से घर से नकारात्मक ऊर्जा बाहर चली जाती ह

​कर्ज मुक्ति होकर आर्थिक स्थिति होती है मजबूत

जब किसी व्यक्ति के जीवन में बुरी दशा चल रही होती है, तो उसके बने-बनाए काम बिगड़ने लग जाते हैं और कुछ ऐसी स्थितियां बनने लग जाती हैं, जिससे कि व्यक्ति कर्ज में डूबता चला जाता है, इसलिए अगर आपको इन समस्याओं को दूर करना है, तो आपको घर की दक्षिण दिशा में खाली गमला रखना चाहिए। इससे आपको कर्ज से मुक्ति है और आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button