मध्यप्रदेश

खरगोन दो महीने मुफ्त राशन के लिए चलाया जाएगा अभियान, पात्रता पर्ची से भी ले सकेंगे राशन

खरगोन

देश भर में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अंतर्गत पात्र, असंगठित/प्रवासी श्रमिकों को अगले दो महीने के अंदर राशन कार्ड (पात्रता पर्ची) जारी किया जाना है। प्रदेश के खरगोन जिले में भी इसके लिए जिला कलेक्टर कर्मवीर शर्मा की अध्यक्षता में संबधित अनुविभागीय अधिकारियों को पीपीटी के माध्यम से जिला आपूर्ति अधिकारी एवं श्रम विभाग के द्वारा प्रेजेंटेशन देकर इस अभियान के संबंध में जानकारी दी गई है। इस दौरान कलेक्टर शर्मा ने अभियान को समय-सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

बता दें कि जिले में ई-श्रमिक पोर्टल से प्राप्त डेटा अनुसार 49478 परिवारों को सर्वे के माध्यम से चिन्हित कर पूर्व से जारी पर्ची या पात्र होते हुए भी पर्ची जारी नहीं होना समेत अपात्र परिवारों की अलग-अलग सूचियां तैयार की जानी हैं। इस दौरान पात्र पाए गए  परिवारों को 27 श्रेणीयों में से पात्रता वाली श्रेणी के दस्तावेज प्राप्त कर एम राशन मित्र पोर्टल के लॉगिन से संबंधित स्थानीय निकाय पंचायत/नगरीय निकाय से पर्ची के लिए सत्यापित की जाना है।

इस कार्य के लिए ग्रामीण क्षेत्र में जहां सर्वे दल में ग्राम पंचायत के रोजगार सहायक या ग्राम पंचायत के मोबलाईजर के साथ ही आंगनवाडी कार्यकर्ता के द्वारा सत्यापन किया जाना है। वहीं, शहरी क्षेत्र में वार्ड स्तर का सर्वे दल गठित कर जिसमें वार्ड प्रभारी और आंगनवाडी कार्यकर्ता को शामिल कर सर्वे किया जाना है। बता दें कि यह पूरा अभियान अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) के निर्देशन में कराया जाएगा। जिसमें ब्लॉक एवं शहरी क्षेत्र में क्रमशः मुख्य कार्यपालन अधिकारी/मुख्य नगर पालिका अधिकारी अभियान के नोडल अधिकारी रहेंगे। इसके साथ ही शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में श्रम निरीक्षक और कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी सहायक नोडल अधिकारी रहेंगे। हालांकि, इस अभियान के जिला नोडल अधिकारी श्रम अधिकारी ही रहेंगे ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button