खेल

पैट कमिंस ने टी20 विश्व कप 2024 में पहली हैट्रिक बनाई

नॉर्थ साउंड (एंटीगा)
आस्ट्रेलिया के पैट कमिंस ने बांग्लादेश के खिलाफ सुपर आठ चरण के मैच में इस टी20 विश्व कप की पहली हैट्रिक बनाई। 31 बरस के कमिंस ने 18वें ओवर की आखिरी दो गेंदों पर महमूदुल्लाह और मेहदी हसन को आउट किया। इसके बाद आखिरी ओवर की पहली गेंद पर तौहीद ह्रदय को पवेलियन भेजा। यह टी20 विश्व कप में सातवीं हैट्रिक थी।

कमिंस ने 29 रन देकर तीन विकेट लिये। यह उनके टी20 कैरियर की पहली हैट्रिक थी। पिछले एक साल से शानदार फॉर्म में चल रहे कमिंस के इस प्रदर्शन की बदौलत आस्ट्रेलिया ने बांग्लादेश को डकवर्थ लुईस प्रणाली से 28 रन से हराया। ‘प्लेयर आफ द मैच’ चुने गए कमिंस ने कहा, ‘‘मैने जूनियर स्तर पर कुछ हैट्रिक लगाई है लेकिन आस्ट्रेलिया के लिये कभी नहीं। टी20 क्रिकेट में एश्टोन एगर और नाथन एलिस भी हैट्रिक लगा चुके हैं सो क्लब में शामिल होकर अच्छा लगा।’’

आस्ट्रेलिया के लिये उनसे पहले ब्रेट ली यह कारनामा कर चुके हैं और उस समय भी विरोधी टीम बांग्लादेश ही थी। ली ने 2007 में हैट्रिक बनाई थी। उनके अलावा आयरलैंड के तेज गेंदबाज कुर्टिस कैंफर (2021), श्रीलंका के स्पिनर वानिंदु हसरंगा (2021) और दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबाडा भी यह कमाल कर चुके हैं। यूएई के कार्तिक मेयप्पन (2022) और आयरलैंड के जोशुआ लिटिल (2022) के नाम भी टी20 विश्व कप की हैट्रिक है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button