मध्यप्रदेश

भोपाल में सीएम ने योगाभ्यास किया, राज्यस्तरीय कार्यक्रम में “श्रीअन्न संवर्धन अभियान” का शुभारंभ

भोपाल

 मध्य प्रदेश में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अंतर्गत भोपाल में आयोजित राज्य स्तरीय योगाभ्यास कार्यक्रम में एमपी के सीएम डॉक्टर मोहन यादव ने योगाभ्यास किया। इसके साथ ही सीएम मोहन ने श्रीअन्न संवर्धन अभियान की शुरुआत भी की। इस कार्यक्रम के अवसर पर सीएम मोहन ने किसान बंधुओं को कोदो-कुटकी के बीज भेंटकर इस अभियान को सफल बनाने की अपील की। बारिश के कारण इस कार्यक्रम का आयोजन सीएम हाउस पर हुआ, पहले इसे लाल परेड मैदान में होना था।

बता दें, कि साल 2024 में 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। इस बार योग दिवस की थीम योग फॉर सेल्फ एंड सोसायटी रखी गई है। इसी क्रम में एमपी के अलग अलग जिलों में कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। बारिश होने के बाद भी लोगों का उत्साह योग के लिए बढ़ता हुआ दिख रहा है। सीएम मोहन ने इसे लेकर कहा कि सभी प्रदेश वासियों से मेरा आग्रह है कि प्रतिदिन योग करें, स्वस्थ रहें, ताकि जीवन के समस्त लक्ष्यों को पूर्ण कर सकें।

योग और आहार हमारी प्राचीन परंपरा

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि ''आज से श्रीअन्न संवर्धन अभियान की भी शुरूआत की गई है. हमारे देश के अंदर श्री अन्न ज्वार, बाजरा, कोटो कुटकी जैसे मोटे अनाज उत्पादित होते आ रहे हैं. हमारी प्राचीन परंपरा का यह आहार हमारे खाद्य श्रृंख्ला में शामिल रहे हैं. काल के प्रवाह में हमारे यहां गेहूं का उपयोग बढ़ गया, लेकिन यह हमारे यहां का आहार नहीं था, इसका प्रमाण यह है कि हमारी पूजा पद्धति में चावल या फिर ज्वार बाजारा उपयोग में आता, लेकिन गेहूं पूजा थाली में नहीं आता. प्रदेश में सरकार बनने के बाद कोदों-कुटकी के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए निर्णय लिए गए. यह हमारी प्राचीन फसल है और स्वास्थ्य के लिए भी उतनी ही लाभकारी है.''

विश्व में लहराई भारतीय संस्कृति की ध्वजा

सीएम मोहन ने कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में कहा कि लगभग 10 साल पहले आज के ही दिन पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र संघ में यह प्रस्ताव रखा, योग से निरोग दुनिया। पीएम मोदी के सुझाव को पूरी दुनिया ने स्वीकार किया। इससे विश्व में भारतीय संस्कृति की ध्वजा लहराई है।

श्री अन्न संवर्धन कार्यक्रम का शुभारंभ

मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव ने दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर बारिश के कारण मुख्यमंत्री निवास में ही आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया। यहां उन्होंने सिंगल क्लिक द्वारा श्री अन्न संवर्धन अभियान का शुभारंभ किया। उनके साथ सीएम हाउस पर 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में भोपाल के सांसद आलोक शर्मा, महापौर मालती राय सहित कई दिग्गज नेता सम्मलित हुए। यहां सैकड़ों की संख्या में विद्यार्थियों ने भी योगाभ्यास किया।

योग का मतलब मन और आत्मा का जुड़ाव

सीएम ने आगे कहा कि ''योग के मामले में दो मार्ग हमारे देश में प्रचलित रहे हैं. एक पतंजलि और दूसरा हैंरण्य संहिता के माध्यम से. योग का मतलब ही मन और आत्मा का जुड़ाव है. योग अपने आप में संपूर्ण दिनचर्या है. सरकार ने लंबे समय से योग आयोग का गठन और आनंद विभाग की स्थापना की है. योग को हमने योग का हिस्सा बनाया है. योग के शिक्षकों को सामान्य शिक्षकों की तरह दर्जा दिया है. कोरोना काल में योग और आहार का परिणाम देखा है, जिन्होंने जीवन में योग और अच्छा आहार अपनाया उस पर कोरोना का प्रभाव दिखाई नहीं दिया.''

बच्चों के साथ किया योग

मुख्यमंत्री आवास में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मोहन यादव के अलावा सांसद आलोक शर्मा, भोपाल मालती राय के अलावा प्रशासन के तमाम आला अधिकारी मौजूद थे. कार्यक्रम में स्कूली बच्चों के साथ मुख्यमंत्री और अधिकारियों ने योग आसान भी किए. पूर्व में यह कार्यक्रम लाल परेड ग्राउंड में होना था, लेकिन देर रात से बारिश को देखते हुए बच्चों को लाल परेड पर लाने का निर्णय बदल दिया गया. इसके बाद कार्यक्रम मुख्यमंत्री आवास में हुआ.

अलग-अलग जिलों में मंत्रियों ने किया योग

उधर राज्य स्तरीय कार्यक्रम भोपाल में हुआ, वहीं विभिन्न जिलों में हुए योग दिवस कार्यक्रम में सरकार के मंत्री शामिल हुए. उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने रीवा और उप मुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा ने मंदसौर में कार्यक्रम मं हिस्सा लिया और योग आसन भी किए.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button