मध्यप्रदेश

खंडवा में महसूस हुए भूकंप के झटके, 3.6 रिएक्टर तीव्रता आंकी गई

खंडवा
 शुक्रवार सुबह लोगों ने शहर में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। धरती अचानक थरथराने से घरों में कंपन हुआ। इससे घरों में लगे पंखे और अन्य सामान हिलने लगे।

खडवा शहर में 9 बजकर चार मिनट पर भूकम्प के झटके ल्गे । रिक्‍टर स्‍केल पर इसकी तीव्रता 3.6 आंकी गई है। भूकम्प का केंद्र खंडवा से दस किलोमीटर दूर बताया गया है।

भूकंप के कारण घबरा कर लोग घरों से बाहर निकल आए। भूकंप की तीव्रता कितनी थी यह पहले स्पष्ट नहीं हो सका था। जानकारी के अनुसार धमाका और कंपन आसपास के अंचलों में भी महसूस हुआ है।

भूकंप से हुई किसी प्रकार की नुकसानी की अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है। विदित हो कि खंडवा जिला भूकंप के प्रति संवेदनशील क्षेत्र में शामिल है।

यहां 20 वर्ष पूर्व पंधाना तहसील के बागमार , टाकली संहिता आसपास के क्षेत्र में लंबे समय तक भूकंप की गड़गड़ाहट और धमाके लोगों द्वारा महसूस किए गए थे।

इंदौर रोड निवासी धर्मेंद्र टूटने बताया कि वह बच्चों के साथ टेबल पर नाश्ता कर रहे थे। तभी अचानक टेबल हिलने लगा और बच्चे घबरा गए। हमारा पूरा परिवार तत्काल घर से बाहर आ गया।

भूकंप वैधशाला में दर्ज नहीं हुआ झटका

जिले की पंधाना तहसील मुख्यालय पर स्थित भूकंप वैधशाला में लगी सिस्मोग्राफ मशीन में भूकंप का कोई झटका दर्ज नहीं हुआ है । इस पर लोगों द्वारा आश्चर्य व्यक्त किया जा रहा है।

पंधाना के मनीष गंगराड़े ने बताया कि वह पैदल मंदिर जा रहे थे तो अचानक कंपन महसूस हुआ। अन्य कई लोगों ने भी भूकंप के झटके महसूस किए हैं, लेकिन सीस्मोग्राफ मशीन में कोई गतिविधि दर्ज नहीं होना मशीन की विशेषता और रखरखाव पर सवाल खड़े कर रहा है। इस मशीन द्वारा देश के अन्य राज्यों व क्षेत्रों में भी भूकंप आने पर गतिविधियां दर्ज होती है।

कलेक्टर अनूप कुमार सिंह ने बताया कि उन्हें भी विभिन्न क्षेत्रों से फोन पर भूकंप के झटके महसूस होने की जानकारी मिली है। पंधाना एसडीएम की ओर से वैधशाला में कोई झटका दर्ज नहीं हुआ है। जल मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों से जानकारी ले रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button