Uttar Pradesh

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, अगले 3 से 4 दिनों में यूपी में दस्तक देगा मानसून

लखनऊ

भीषण गर्मी के बीच बुधवार रात यूपी के कई हिस्सों में हुई बूंदाबांदी और आंधी से कुछ राहत मिली। साथ ही तापमान में भी गिरावट दर्ज हुई। मौसम विभाग की मानें तो अगले 3 से 4 दिनों के भीतर यूपी में मॉनसून आने की संभावना है। यानी 24 जून के बाद से बारिश होने की आशंका है। वहीं, अगले 3 दिनों तक के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस बार प्री मॉनसून में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मॉनसून विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और बिहार के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है। अगले 3 से 4 दिनों के दौरान उत्तरी अरब सागर, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल के गंगा के कुछ हिस्सों, झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। यानी 24 या 25 से बारिशों का सिलसिला शुरू हो जाएगा।  वहीं, 21 से 23 तक पूर्वांचल के अधिकांश हिस्सों में आंधी-बारिश के आसार हैं। वहीं, पश्चिमी यूपी में लू और तपन जारी रहेगा।

इन जिलों में येलो अलर्ट
मौसम विभाग ने 24 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। 20 से 22 जून तक गोरखपुर, कुशीनगर, महराजगंज, गोंडा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, बस्ती, संतकबीरनगर, अंडबेडकरनगर, अमेठी, बाराबंकी, सुल्तानपुर, अयोध्या, बलिया, देवरिया, मऊ, गाजीपुर, आजमगढ़, वाराणसी और चंदौली में आंधी बारिश की संभावना है।

बूंदाबांदी के बाद मौसम हुआ सुहाना
पिछले कुछ हफ्तों से यूपी के अधिकांश जिलों का तापमान 45 डिग्री से ऊपर रहा। जिससे लोग गर्मी से बेहाल रहे। जिस कारण लोग ठीक सो भी नहीं पा रहे थे। लेकिन बुधवार रात मौसम में बदलाव पहुआ और बाराबंकी, लखनऊ और वाराणसी समेत कई हिस्सों आंधी के साथ बूंदाबांदी शुरू हुई। जिससे तापमान में काफी गिरावट गई। गुरुवार को भी आसमान में छाए बादलों के कारण तापमान में काफी कम रहा।  

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button