मध्यप्रदेश

प्रदेश के लोगों को भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, 21 से बारिश की संभावना, आज ऐसा रहेगा मौसम

भोपाल

 मध्य प्रदेश में एक तरफ प्री मानसून की बारिश हो रही है और दूसरी तरह आधा मध्य प्रदेश भीषण गर्मी में तप रहा है। बीते दिन रविवार को सतना जिले के का चित्रकूट प्रदेश में सबसे गर्म शहर रहा था। यहां अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री दर्ज किया गया था। वहीं, सिवनी में प्री मानसून की बारिश हुई थी। इस दौरान बिजली गिरने से चार महिलाएं घायल हो गई हैं। जिनका अस्पताल में इलाज चल जा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में दो-तीन दिन में बालाघाट-डिंडोरी से मानसून एंटर होगा। सभावना जताई जा रही है कि 21 जून से प्रदेश में जोरदार बारिश होगी।

फिर से धीमी हुई मानसून की गतिविधि
मौसम विभाग के  सीनियर वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि अभी मानसून की गति धीमी हो गई है। इस कारण यह कुछ दिन लेट हो सकता है। अब तक पूरब की ओर से आ रहे मानसून ने अपना रुख बदल दिया है, अब वह पश्चिम की ओर से सक्रिय हुआ है। ऐसे में 2-3 दिन में यह पूरी तरह एक्टिव हो सकता है। इससे संभावना जताई जा रही है कि 21 जनू से प्रदेश् में जोरदार बारिश देखने को मिलेगी।  अभी साउथ-वेस्ट राजस्थान के हिस्से में चक्रवाती घेरा और उत्तर प्रदेश से मेघालय तक एक ट्रफ लाइन एक्टिव है। साथ ही दक्षिण-पश्चिम में हवा का घेरा होने से नमी आ रही है। इससे प्रदेश के कुछ जिलों में आंधी-बारिश की एक्टिविटी हो रही है।   

आज कैसा रहेगा प्रदेश का मौसम
जबलपुर, सागर, देवास, हरदा, बैतूल, पां
ढुर्णा, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, डिंडोरी, अनूपुपर में आंधी, बारिश का ऑरेंज अलर्ट है। निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर में लू का यलो अलर्ट जारी किया गया है। भोपाल, इंदौर, सतना, पन्ना, दमोह, कटनी, मैहर, उमरिया, शहडोल, श्योपुर कलां, शिवपुरी, अशोकनगर, गुना, आगर- मालवा, राजगढ़, विदिशा, रायसेन, नर्मदापुरम, सीहोर, खंडवा, बुरहानपुर, खरगोन, बड़वानी, धार और झाबुआ में गरज-चमक और आंधी का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

प्रदेश में दिखे मौसम के दो रूप
इससे पहले रविवार को प्रदेश में मौसम के दो रंग देखने को मिले थे। राजधानी भोपाल में दिनभर बादल छाए रहे। हालांकि, कहीं-कहीं धूप भी निकली, लेकिन तापमान 40 डिग्री के अंदर रहा। वहीं, सिवनी में बारिश हुई जबकि सतना जिले का चित्रकूट सबसे ज्यादा गर्म रहा। यहां एक बार फिर से 46.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। सबसे गर्म शहरों में खजुराहो, पृथ्वीपुर, चित्रकूट, ग्वालियर, नौगांव, सिंगरौली, सीधी, रीवा, ग्वालियर और टीकमगढ़ शामिल रहे।

रविवार को प्रदेश के सबसे गर्म 10 शहरों में इतने डिग्री रहा था पारा

    चित्रकूट-46.5
    पृथ्वीपुर-46.0
    खजुराहो-46.0
    छतरपुर-45.8
    ग्वालियर-45.7                                
    नौगांव-45.0
    सतना-44.9
    सिंगरौली-44.3
    रीवा-43.6
    सीधी-43.6

प्रदेश के बड़े शहरों का अधिकतम तापमान

    भोपाल-39.6 डिग्री
    जबलपुर-39.5 डिग्री
    उज्जैन-38.6 डिग्री
    इंदौर-36.3 डिग्री
    ग्वालियर-45.7 डिग्री

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button