देश

देश करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, पीएम किसान की 17वीं किस्त की डेट का ऐलान

नई दिल्ली
 पीएम किसान लाभार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। करोड़ों किसानों के खाते में अगले सप्ताह 17वीं किस्त जारी कर दी जाएगी। दरअसल, सरकार ने पीएम किसान की 17 वीं किस्त जारी करने की तारीख फाइनल कर दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले सप्ताह 18 जून को बनारस से पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त जारी करेंगे। इसके तहत 9.3 करोड़ किसानों को लगभग ₹20,000 करोड़ की राशि हस्तांतरित की जाएगी।

क्या है योजना?

बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना दुनिया की सबसे बड़ी DBT योजना है, जिसके जरिए किसानों को सालाना ₹6000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती हैI योजना के तहत मिलने वाली ₹6000 की राशि का उपयोग किसान अपनी खेती संबन्धित जरूरतों जैसे खाद, बीज, कीटनाशक आदि खरीदने लिए कर सकते हैं और कृषि क्षेत्र में अपनी लागत कम कर अधिक मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं।

लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सबसे पहले जिस फाइल पर हस्ताक्षर किया, वह पीएम किसान निधि की 17 वीं किस्त जारी करने से संबंधित है। अधिकारियों के मुताबिक प्रधानमंत्री ने कहा कि नई सरकार का पहला फैसला किसानों के कल्याण के लिए उसकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है और आने वाले समय में सरकार किसानों और कृषि क्षेत्र के लिए और भी अधिक काम करते रहना चाहती है। मोदी ने रविवार शाम लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) दुनिया की सबसे बड़ी DBT योजना है जिसके माध्यम से किसानों को प्रति वर्ष 6000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है. 28 फरवरी 2024 को केंद्र सरकार द्वारा 16वीं किस्त जारी की गई थी जिसमें पात्र किसानों को 2-2 हजार रुपये की किस्त दी गई.
पूरी करा लें KYC

पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त पानी है, तो समय से अपनी ई-केवाईसी (eKYC) पूरी करवाएं और सम्मान निधि का लाभ उठाएं. इसके लिए किसान पीएम किसान मोबाइल ऐप द्वारा फेस ऑथेंटिकेशन (Face Authentication) के माध्यम से ई-केवाईसी करा सकते हैं. PM Kisan मोबाइल ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है. किसान CSC (Common Service Centre) के द्वारा बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के माध्यम से ई-केवाईसी (e-KYC) करवा सकते हैं. किसान pmkisan.gov.in की वेबसाइट पर जाकर ओटीपी के माध्यम से भी ई-केवाईसी करा सकते हैं.
PM Kisan ऐप से करें e-KYC

पीएम किसान ऐप के तहत किसान फेस ऑथेंटिकेशन फीचर के माध्यम से घर बैठे आसानी से ई-केवाईसी करवा सकते हैं.

    गूगल प्ले स्टोर से PM Kisan ऐप डाउनलोड करें
    ऐप में आधार नंबर और बेनिफिशरी आईडी डालकर लॉगिन करें
    मोबाइन नंबर पर मिले OTP को दर्ज करें
    फेस ऑथेंटिकेशन के जरिए अपनी e-KYC पूरा करें

CSC पर भी करवा सकते हैं ई-केवाईसी

किसान अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाकर रजिस्ट्रेशन और ई-केवाईसी (e-KYC) दोनों करवा सकते हैं. वहां के कर्मचारी आपको इस प्रक्रिया के बारे में मार्गदर्शन देंगे और आपको पहचान जांचने की प्रक्रिया बताएंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button