खेल

अमेरिका को सूर्या-दुबे ने किया ढेर, वर्ल्ड कप सुपर-8 में भारतीय टीम, पाकिस्तान भी खुश

न्यूयॉर्क

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने धमाकेदार प्रदर्शन किया और टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 में एंट्री कर ली है. बुधवार (12 जून) को खेले गए मुकाबले में भारतीय टीम ने अमेरिका को 7 विकेट से करारी शिकस्त दी. यह भारत की लगातार तीसरी जीत है.

टी20 वर्ल्ड कप 2024 इस बार अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेला जा रहा है. यह मुकाबला न्यूयॉर्क के नसाऊ काउंटी स्टेडियम में खेला गया, जिसमें टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अमेरिका ने 111 रनों का टारगेट दिया. जवाब में भारतीय टीम ने 3 विकेट गंवाकर यह मैच अपने नाम कर लिया.

सूर्या ने जमाई मैच विनिंग फिफ्टी

एक समय भारतीय टीम ने 39 रनों पर 3 विकेट गंवा दिए थे. इसके बाद सूर्यकुमार यादव और शिवम दुबे ने जुझारुपन दिखाया और अमेरिका को ढेर कर दिया. सूर्या ने टी20 वर्ल्ड कप में अपनी चौथी फिफ्टी भी जमाई. मैच में सूर्या ने 49 गेंदों पर नाबाद 50 और दुबे ने 35 गेंदों पर नाबाद 31 रनों की मैच विनिंग पारी खेली.

सूर्या और शिवम ने चौथे विकेट के लिए 65 गेंदों पर नाबाद 67 रनों की पार्टनरशिप की. इनके अलावा ऋषभ पंत ने 18 और रोहित शर्मा ने 3 रन बनाए. जबकि विराट कोहली खाता भी नहीं खोल सके. अमेरिका के लिए सौरभ नेत्रवलकर ने 2 और अली खान ने 1 विकेट लिया.

भारतीय टीम का स्कोरकार्ड: (111/3, 18.2 ओवर)
बल्लेबाज     रन     गेंदबाज     विकेट पतन
विराट कोहली     0     सौरभ नेत्रवलकर     1-1
रोहित शर्मा     3     सौरभ नेत्रवलकर     2-10
ऋषभ पंत     18     अली खान     3-39

अर्शदीप-पंड्या के सामने अमेरिकी टीम पस्त

मैच में टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी अमेरिकी टीम की शुरुआत बेहद खराब रही थी. पहला ओवर अर्शदीप सिंह ने किया, जिसमें अमेरिका ने 2 विकेट गंवा दिए थे. इसके बाद टीम संभली और उसने 8 विकेट पर 110 रन बनाए. टीम के लिए नीतीश कुमार ने सबसे ज्यादा 27 रन बनाए.

उनके अलावा स्टीवन टेलर ने 24 रन बनाए. जबकि कोरी एंडरसन 15 रन ही बना सके. भारतीय टीम के लिए तेज गेंदबाज अर्शदीप ने 9 रन देकर 4 विकेट झटके. जबकि हार्दिक पंड्या को 2 सफलताएं मिलीं. एक विकेट स्पिनर अक्षर पटेल ने लपका.

इस मैच से ठीक पहले अमेरिकी टीम को एक तगड़ा झटका लगा. रेग्युलर कप्तान मोनांक पटेल चोट के कारण बाहर हुए. उनकी जगह एरॉन जोन्स कप्तानी संभाली. दूसरी ओर भारतीय कप्तान ने अपनी प्लेइंग-11 में कोई बदलाव नहीं किया.

अमेरिकी टीम का स्कोरकार्ड: (110/8, 20 ओवर)
बल्लेबाज     रन     गेंदबाज     विकेट पतन

शयन जहांगीर     0     अर्शदीप सिंह     1-0
एंड्रीज गौस     2     अर्शदीप सिंह     2-3
एरॉन जोन्स     11     हार्दिक पंड्या     3-25
स्टीवन टेलर     24     अक्षर पटेल     4-56
नीतीश कुमार     27     अर्शदीप सिंह     5-81
कोरी एंडरसन     14     हार्दिक पंड्या     6-96
हरमीत सिंह     10     अर्शदीप सिंह     7-98
जसदीप सिंह     2     रनआउट     8-110

भारत की इस जीत से पाकिस्तान टीम भी खुश

मुश्किल स्थिति में घिरी पाकिस्तान टीम ने भी इस मुकाबले में भारत की जीत की दुआ की थी. दरअसल, पाकिस्तान को क्वालिफाई करना है, तो उसे अपना बाकी बचा एक मैच जीतना होगा, साथ ही दुआ करनी होगी कि अमेरिका अपने बाकी बचे सभी मुकाबले गंवा दे. फिलहाल, इस ग्रुप-ए में भारतीय टीम 6 अंक के साथ टॉप पर है, जबकि दूसरे नंबर पर अमेरिका के 4 अंक हैं. भारत की जीत से पाकिस्तान की उम्मीद जगी है.

टी20 इंटरनेशनल में कोहली को 14 साल पूरे

विराट ने 12 जून 2010 के दिन ही जिम्बाब्वे के ख‍िलाफ हरारे में टी20 डेब्यू किया था. अपने डेब्यू मैच में विराट ने 21 गेंदों पर 26 रन बनाए थे. टी20 में विराट को 14 साल हो गए हैं. इस मैच में किंग कोहली के पास एक और इत‍िहास रचने का मौका था.

बाबर आजम ने टी20 इंटरनेशनल में 122 मैच खेलकर सबसे ज्यादा 4113 रन बनाए हैं. जबकि कोहली के 120 मैचों में 4042 रन हैं. ऐसे में अब आगे कोहली के पास बाबर को पछाड़ने का मौका रहेगा. कोहली अब बाबर आजम से 71 रन पीछे हैं.

अमेरिकी-भारतीय ख‍िलाड़ी साथ में खेल चुके

अमेरिका की टीम में कई भारतीय मूल के ख‍िलाड़ी हैं. अमेरिकी गेंदबाज सौरभ नेत्रवलकर और हरमीत सिंह भारत के कई ख‍िलाड़‍ियों के साथ खेल चुके हैं. सौरभ और हरमीत तो भारत के कप्तान रोहित शर्मा के साथ भी खेल चुके हैं. वहीं नेत्रवलकर सूर्यकुमार यादव संग भी खेल चुके हैं.

यदि इन कमियों को ठीक नहीं किया गया, तो सुपर-8 या फिर सेमीफाइनल में भारतीय टीम को यह भारी पड़ सकती हैं. कप्तान रोहित, कोच राहुल द्रविड़ और टीम मैनेजमेंट को इन 4 गलतियों पर सजग होकर काम करना होगा. आइए जानते हैं क्या हैं ये 4 गलतियां…

1. ओपनिंग में बदलाव

IPL की तर्ज पर ही टी20 वर्ल्ड कप में भी विराट कोहली से ओपनिंग कराई जा रही है. मगर वो अब तक सफल होते नहीं दिखे हैं. इसका असर टीम पर पड़ रहा है. कोहली की जगह स्क्वॉड में शामिल यशस्वी जायसवाल से भी रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग कराई जा सकती है. जबकि कोहली पहले की तरह नंबर-3 पर मोर्चा संभाल सकते हैं.

2. कोहली का खराब फॉर्म

ओपनिंग में कोहली का फॉर्म लगातार खराब ही नजर आ रहा है. वर्ल्ड कप में कोहली ने अब तक 3 मैचों में ओपनिंग की है, जिसमें वो सिर्फ 5 ही रन बना सके हैं. एक बार (मौजूदा मैच में) जीरो पर भी आउट हुए हैं. पाकिस्तान के खिलाफ कोहली ने 4 ही रन बनाए थे. ऐसे में कोहली के खराब फॉर्म ने भी टीम की टेंशन बढ़ा रखी है.

3. पंत को नंबर-3 पर उतारना बेजा प्रयोग

इन सबके अलावा टीम मैनेजमेंट ने एक नया और बेजा प्रयोग भी किया है. उन्होंने विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को नंबर-3 पर उतारा है. इस नंबर पर पंत ने रन जरूर बनाए हैं, लेकिन उनमें वो आत्मविश्वास नहीं दिखा है, जो नंबर-5 या 6 पर दिखता है.

पंत ने प्रैक्टिस मैच में फिफ्टी जमाई थी. इसके बाद आयरलैंड के खिलाफ नाबाद 36 और पाकिस्तान के खिलाफ 42 रन बनाए थे. जबकि अमेरिका के खिलाफ 18 रन बनाए. मगर मैनेजमेंट को चाहिए कि वो कोहली को नंबर-3 पर उतारे और पंत को मिडिल ऑर्डर में लाएं. इससे मिडिल ऑर्डर भी मजबूत होगा.

4. मिडिल ऑर्डर का कमजोर होना

भारतीय टीम ने जो एक्सपेरिमेंट किए हैं उसके कारण मिडिल ऑर्डर कमजोर हुआ है. इसका असर पाकिस्तान के खिलाफ मैच में देखने को मिला था. इस मैच में भारतीय टीम ने 58 पर तीसरा और 89 रनों पर चौथा विकेट गंवाया था. इसके बाद पूरी टीम 119 रनों पर सिमट गई थी.

मिडिल ऑर्डर में कोई भी बल्लेबाज टीम को नहीं संभाल सका था. इस मैच में अक्षर पटेल को नंबर-4 पर भेजा था. मगर अमेरिका के खिलाफ सूर्यकुमार को उतारा गया. यदि कोहली नंबर-3 पर और पंत नंबर-5 पर आते हैं, तो मिडिल ऑर्डर मजबूत हो सकता है. नंबर-4 पर सूर्या मोर्चा संभाल सकते हैं. जबकि नंबर-6 पर हार्दिक पंड्या और फिर रवींद्र जडेजा-अक्षर पटेल आ सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button