विदेश

ऑस्ट्रेलियाई सरकार विदेशी नागरिकों के लिए “वीज़ा हॉपिंग” करना और भी मुश्किल बना रही, 1 जुलाई से आवेदन नहीं

सिडनी
ऑस्ट्रेलियाई सरकार विदेशी नागरिकों के लिए "वीज़ा हॉपिंग" करना और भी मुश्किल बना रही है। ऑस्ट्रेलिया में छात्रों के लिए नए वीजा नियम लागू किए जा रहे हैं जिससे छात्रों खासकर भारतीय छात्रों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। सांसद गृह मंत्री साइबर सुरक्षा मंत्री  क्लेयर ओ'नील  ने कहा है कि ऑस्ट्रेलिया ने जुलाई से स्टूडेंट वीज़ा के लिए  आवेदन न लेने का फैसला किया है।  उन्होंने कहा  कि यह कदम प्रवासन प्रणाली में वीजा की होड़ को समाप्त करने के लिए उठाया गया है। जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार क्लेयर ने बताया पिछले साल जारी की गई प्रवासन रणनीति में  वीज़ा हॉपिंग को प्रतिबंधित करना और उन खामियों को समाप्त करना  हैजो छात्रों और अन्य अस्थायी वीज़ा धारकों को ऑस्ट्रेलिया में अपने प्रवास को कुछ मामलों में अनिश्चित काल तक लगातार बढ़ाने की अनुमति देते हैं।

विज्ञप्ति के अनुसार छात्र वीजा पर ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रों की संख्या 2022-23 में 30 हजार से  बढ़कर 150,000 से अधिक हो गई है। प्रसिद्ध ऑस्ट्रेलियाई जनसांख्यिकी विशेषज्ञ, पीटर मैकडोनाल्ड ने हाल ही में कहा था कि देश में पहले से ही मौजूद लोगों से कम वीज़ा आवेदन स्वीकार करके वीज़ा हॉपिंग में गंभीर रूप से कटौती करने से स्थायी प्रवासन में कटौती की तुलना में जनसंख्या वृद्धि को बेहतर ढंग से प्रबंधित किया जा सकेगा।

सबसे पहले, विज़िटर वीज़ा धारक ऑनशोर छात्र वीज़ा के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे। 1 जुलाई 2023 से मई 2024 के अंत तक 36,000 से अधिक आवेदनों के साथ, स्टूडेंट पाथवे का विजिटर तेजी से प्रचलित हो गया है।यह उपाय उस रास्ते को बंद कर देता है जिसका उपयोग सरकार के मजबूत अपतटीय छात्र वीज़ा विरोधी उपायों को विफल करने के प्रयास के लिए किया गया है।  सरकार के इस फैसले के तहत आगंतुक वीज़ा और अस्थायी स्नातक वीज़ा वाले लोग अब ऑनशोर छात्र वीज़ा के लिए आवेदन नहीं कर पाएँगे। ये उन अन्य बदलावों के अतिरिक्त हैं जो इस साल माइग्रेशन को कम करने के लिए लागू किए गए हैं।

 गृह मामलों की मंत्री क्लेयर ने बुधवार को  घोषणा की कि इस साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया में अध्ययन करने के लिए आने वाले लोगों के लिए नियमों को कड़ा करने और माइग्रेशन के स्तर को कम करने के लिए कई बदलाव किए गए थे लेकिन 1 जुलाई से सरकार दो रास्ते बंद कर देगी जिसके तहतविजिटर वीजा और अस्थायी स्नातक वीजा धारक अब ऑनशोर स्टूडेंट वीजा के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे। मंत्री के कार्यालय से एक बयान में कहा गया है, "विजिटर से स्टूडेंट मार्ग का प्रचलन तेजी से बढ़ रहा है, 1 जुलाई 2023 से मई 2024 के अंत तक 36,000 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं।"  

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button