Business

Gautam Adani का डिफेंस सेक्टर में बढ़ेगा दबदबा… UAE की कंपनी से बिग डील, बनाएंगे ड्रोन और मिसाइल

 नई दिल्ली

अडानी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन और देश के दूसरे सबसे अमीर इंसान गौतम अडानी (Gautam Adani) का दबदबा अब डिफेंस सेक्टर में बढ़ने वाला है. दरअसल, उनकी कंपनी अडानी डिफेंस एंड एयरोस्पेस ने (Adani Defence and Aerospace) ने UAE की कंपनी EDGE Group के साथ डील की है. इस करार के तरह अब दोनों कंपनियां मिलकर सेना के लिए मिसाइल-ड्रोन समेत अन्य आधुनिक हथियार बनाएंगी.

हथियारों की मैन्युफैक्चरिंग समेत इन कामों पर जोर
मंगलवार को अडानी ग्रुप की ओर से इस करार के बारे में जानकारी शेयर की गई. इसमें बताया गया कि अडानी डिफेंस एंड एयरोस्पेस और ऐज ग्रुप मिलकर आधुनिक हथियारों की मैन्युफैक्चरिंग के साथ ही इलेक्ट्रॉनिक और साइबर सिस्टम डेवलपमेंट में मिलकर काम करेंगी. दोनों कंपनियों के बीच हुए इस समझौते के तहत रिसर्च और डेवलपमेंट फेसिलिटीज स्थापित करने पर विचार करने के साथ ही डिफेंस सेक्टर में टेक्निकल ग्रोथ पर भी जोर दिया गया है.

एक ग्लोबल प्लेटफॉर्म स्थापित होगा
इस समझौते का उद्देश्य अडानी ग्रुप और ऐज ग्रुप की दोनों कंपनियों की डिफेंस और एयरोस्पेस क्षमताओं को इस्तेमाल करते हुए ग्लोबल प्लेटफॉर्म स्थापित करना है. जिससे कि दोनों के संबंधित प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को एक साथ लाकर पेश किया जा सके. इसमें EDGE और Adani के मुख्य प्रोडक्ट डोमेन में सहयोग का मूल्यांकन करना भी शामिल है, जिसमें हवाई, सतह, पैदल सेना, गोला-बारूद और एयर डिफेंस प्रोडक्ट्स को कवर करने वाली मिसाइलें और मानव रहित हवाई प्रणाली (UAS), लोइटरिंग मुनिशन, काउंटर ड्रोन सिस्टम के साथ ही साइबर टेक्नोलॉजी शामिल हैं.

करार पर क्या बोले अडानी डिफेंस CEO?
Gautam Adani की कंपनी अडानी डिफेंस एंड एयरोस्पेस के सीईओ आशीष राजवंशी (Ashish Rajvanshi) ने इस डील को लेकर कहा है कि हमारे बीच यह समझौता रक्षा क्षमताओं के विस्तार में एक नए युग की शुरुआत है. यह एडवांस टेक्नोलॉजिकल ग्रोथ और India-UAE के बीच द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाने वाला भी है. हम मिलकर ग्लोबल डिफेंस लैंडस्केप में नए मानक स्थापित करना चाहते हैं.

यूएई में बड़ा नाम है EDGE Group
साल 2019 में स्थापित यूएई बेस्ड एडवांस्ड टेक ग्रुप EDGE के सीईओ हमद अल मरार भी इस करार को लेकर उत्साहित दिखे. उन्होंने कहा कि अडानी डिफेंस (Adani Defence) के साथ हमारा यह समझौता एक मील का पत्थर साबित होगा. यही नहीं ये डील दोनों देशों के सैन्य संबंधों को मजूबत बनाने की हमारी प्रतिबद्धता को दिखाता है. हम अपने ग्राहकों को सबसे आधुनिक प्रोडक्ट्स देना चाहते हैं. अब दोनों कंपनियां एक जॉइंट प्लेटफॉर्म तैयार करेंगी.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button