Business

TCS ने भारत संचार निगम लिमिटेड के साथ 15,000 करोड़ रुपये का 4G नेटवर्क सौदा किया

नई दिल्‍ली
टाटा ग्रुप की दिग्‍गज आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के साथ 15,000 करोड़ रुपये का 4G नेटवर्क सौदा किया है। इस सौदे का ऐलान अप्रैल में हुआ था। यह TCS और सरकारी एजेंसी C-DOT के बीच एक पार्टनरशिप है। इसका उद्देश्य देशभर में BSNL के सेवा क्षेत्रों में भारत का पहला स्वदेशी रूप से विकसित 4G नेटवर्क समाधान स्थापित करना है। टीसीएस के सीओओ एन गणपति सुब्रमण्यम के अनुसार, टाटा समूह की कंपनी बीएसएनएल के साथ इस सौदे के तहत देश के चार क्षेत्रों में डेटा सेंटर स्थापित कर रही है। सी-डॉट के साथ मिलकर टीसीएस बीएसएनएल परिसर में अलग-अलग क्षमताओं के 38 डिप्लॉयमेंट स्थापित करेगी।

बीएसएनएल के ल‍िए क्‍या कर रही है टीसीएस?

सुब्रमण्यम ने डिप्‍लॉयमेंट की जटिलता का जिक्र करते हुए बताया कि चारों जोन में दो बड़े डेटा सेंटर होंगे। एक प्राइमरी सर्वर (पीआर) के लिए और दूसरा डिजास्टर रिकवरी (डीआर) के लिए। उन्होंने कहा, 'इसके अलावा प्रत्येक टेलीकॉम सर्किल में हम उस सर्किल की लोड आवश्यकताओं के आधार पर 30 डेटा सेंटर तैनात करेंगे।' इस तरह कुल 38 डिप्‍लॉयमेंट किए जाएंगे। टीसीएस हार्डवेयर आपूर्ति साझेदारों के साथ मिलकर जून तक कार्यान्वयन पूरा करने के लिए काम कर रही है।

मई 2023 में टाटा समूह की टीसीएस ने स्टॉक एक्सचेंजों को बताया था कि उसने 1,00,000 4जी साइटें स्थापित करने के लिए बीएसएनएल से 19,000 करोड़ रुपये का अग्रिम खरीद ऑर्डर हासिल किया है। आईटीआई लिमिटेड के साथ सुरक्षित किए गए इस ऑर्डर में लगभग 20 फीसदी आईटीआई को पूरा करना है, जबकि टीसीएस बड़ा हिस्सा संभालेगी।

1 लाख 4जी साइट्स की नींव

टीसीएस, सरकारी दूरसंचार प्रौद्योगिकी विकास संगठन सी-डॉट सहित अपने कंसोर्टियम भागीदारों के साथ मिलकर बीएसएनएल के लिए लगभग 1 लाख 4जी साइटें स्थापित करेगी। टीसीएस ने कहा था, 'टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड के नेतृत्व वाले कंसोर्टियम को देशभर में 4जी नेटवर्क की तैनाती के लिए बीएसएनएल से 15,000 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य का अग्रिम खरीद आदेश मिला है। बीएसएनएल 100 फीसदी भारत सरकार के स्वामित्व वाला सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम है।'

कार्य के विस्तृत दायरे में बीएसएनएल नेटवर्क के पश्चिमी क्षेत्र में 23,633 साइट्स कवर करने वाले 4जी मोबाइल नेटवर्क के लिए योजना, इंजीनियरिंग, आपूर्ति, स्थापना और कमीशनिंग के साथ वार्षिक रखरखाव अनुबंध (एएमसी) शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button