Uttar Pradesh

योगी सरकार ने खोला नौकरियों का पिटारा, पहली खेप में 6 हजार पदों पर आई भर्ती

लखनऊ
 लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद योगी सरकार ने यूपी के युवाओं के लिए नौकरियों का पिटारा खोल दिया है। पहली खेप में यूपी राज्‍य सड़क परिवहन निगम में ड्राइवर पद के लिए 6 हजार वैकेंसी निकली है। चालकों की ये भर्ती संविदा पर की जाएगी। अभ्‍यर्थियों के लिए दो साल पुराना हैवी लाइसेंस होना अनिवार्य र‍खा गया है। गौरतलब है कि चुनावी रिजल्‍ट आने के बाद मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने अफसरों संग बैठक कर बड़े पैमाने पर भर्ती निकालने का आदेश दिया था।

माना जा रहा है कि सिपाही भर्ती और आरओ/एआरओ भर्ती की जो परीक्षाएं पेपर लीक के चलते रद कर दी गई थीं, जल्‍द ही उन्‍हें दोबारा कराया जा सकता है। 60 हजार सिपाहियों की भर्ती के लिए करीब 50 लाख उम्‍मीदवारों ने फार्म खरीदा था। इस साल 8 फरवरी को इसकी परीक्षा कराई गई थी। इसी तरह समीक्षा अधिकारी भर्ती का पेपर भी लीक हुआ था। इस मामले में पुलिस ने कई कोचिंग संचालकों को अरेस्‍ट किया है। उसने लाखों रुपये लेकर बच्‍चों को पेपर बेचा था।

शैक्षिक योग्‍यता जान लीजिए
यूपी रोडवेज में ड्राइवर पद की भर्ती में शामिल होने के लिए कई शर्तें हैं। उम्‍मीदवारों की लंबाई कम से कम 5 फुट 3 इंच होनी चाहिए। न्‍यूनतम उम्र 23 साल 6 महीने होनी चाहिए। जाति के आधार पर आयु सीमा में छूट भी मिलेगी। आवेदक को कम से कम आठवीं पास होना चाहिए।

हर महीने इतनी सैलरी और प्रोत्‍साहन राशि
वेतन की बात करें तो चुने गए ड्राइवरों को हर महीने 19,953 रुपये सैलरी दी जाएगी। उन्‍हें प्रति किलोमीटर की दर से 1 रुपये 89 पैसे का भुगतान किया जाएगा। महीने पर अगर वे 22 दिन की ड्यूटी और 5 हजार किलोमीटर तक बस चलाते हैं तो प्रोत्‍साहन राशि के रूप में 3 हजार रुपये दिए जाएंगे। दुर्घटना रहित बस चलाने वाले ड्राइवरों को अतिरिक्‍त प्रोत्‍साहन राशि दी जाएगी। इसके अलावा 7.50 लाख का दुर्घटना बीमा दिया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button