खेल

साउथ अफ्रीका ने चौथी बार T20 वर्ल्ड कप में किया ये कमाल

न्यूयॉर्क

साउथ अफ्रीका की टीम ने न्यूयॉर्क के नसाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप 2024 के एक ग्रुप स्टेज के मैच में बांग्लादेश को हरा दिया। हार-जीत का अंतर इतना कम था कि साउथ अफ्रीका ने अपने एक विश्व रिकॉर्ड को और भी ज्यादा मजबूत कर लिया। साउथ अफ्रीका ने महज 4 रन के अंतर से बांग्लादेश को हराया। यहां तक कि ये मैच लो स्कोरिंग था, क्योंकि साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए महज 113 रन बनाए थे और बांग्लादेश की टीम 20 ओवर खेलकर 109 रन ही बना पाई थी। आखिरी ओवर काफी रोमांचक रहा था।

वहीं, साउथ अफ्रीका ने इस जीत के साथ अपना विश्व रिकॉर्ड भी मजबूत किया। साउथ अफ्रीका की टीम ने सबसे कम रनों के अंतर से एक या दो बार नहीं, बल्कि चार बार टी20 वर्ल्ड कप का मैच जीता है। पांच या इससे कम रनों के अंतर से कोई अन्य टीम टी20 विश्व कप में 2 से ज्यादा मुकाबले नहीं जीती है, लेकिन साउथ अफ्रीका ने चौथी बार चार या इससे कम रनों के अंतर से मैच जीता है और नया कीर्तिमान स्थापित किया है। हालांकि, तीन बार टीम ने 2014 तक ही 5 रन से कम के अंतर से मुकाबले जीत लिए थे और 10 साल बाद ऐसा हुआ है।   

साउथ अफ्रीका की टीम ने 2009 के टी20 विश्व कप में लॉर्ड्स में न्यूजीलैंड को एक रन से हराया था। इसके बाद बांग्लादेश के चटग्राम में 2 रन से 2014 में न्यूजीलैंड को ही मात दी थी। वहीं, इंग्लैंड के खिलाफ उसी साल के टी20 विश्व कप में साउथ अफ्रीका ने 3 रन से जीत दर्ज की थी। अब 10 साल बाद 2024 में बांग्लादेश के खिलाफ साउथ अफ्रीका ने ऐसा किया है। ये साउथ अफ्रीका की बांग्लादेश के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 9वीं जीत है। साउथ अफ्रीका ने इस मामले में पाकिस्तान की बराबरी कर ली है, लेकिन टीम न्यूजीलैंड से पीछे है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button