health

अनियमित माहवारी के घरेलू उपचार: जानें प्राकृतिक और कारगर उपाय

ज्यादातर महिलाओं को हर महीने पीरियड्स आना झंझट भरा लगता है. लेकिन वास्तव में रेगुलर पीरियड्स आना फीमेल बॉडी की सेहत के लिए बहुत ही जरूरी होता है. इन दिनों होने वाली ब्लीडिंग वास्तव में ऐसे टॉक्सिन होते हैं जिसका समय पर शरीर निकलना बहुत जरूरी होता है.

अनियमित पीरियड्स पीसीओएस से ग्रसित महिलाओं में नजर आने वाला एक बहुत आम लक्षण है. यह एक हार्मोनल डिसऑर्डर होता है जिसके कारण मेंस्ट्रुएशन साइकिल में गड़बड़ी होने लगती है. ऐसे में यदि आप भी आए समय पर पीरियड्स ना आने से परेशान रहते हैं तो ये 4 चीजें आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते है.

अदरक

अदरक पीरियड्स लाने के सबसे कारगर और नेचुरल उपायों में से एक है. इसमें मौजूद औषधीय गुणों के कारण इसे पुराने समय से अनियमित पीरियड्स के उपचार के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है. ऐसे में रोज सुबह एक कप पानी में अदरक उबालकर पीना बहुत कारगर हो सकता है.

कच्चा पपीता

कच्चे पपीते में कैरोटीन पाया जाता है जो एस्ट्रोजन हार्मोन को कंट्रोल करने में मदद करता है. इससे पीसीओएस के लक्षण में काफी सुधार होता है. कच्चे पपीते का सेवन सब्जी या जूस के रूप किया जा सकता है.

अनार

पीरियड्स समय पर ना आना शरीर में खून और विटामिन-सी की कमी का भी परिणाम होता है. ऐसे में अनार का नियमित सेवन बहुत फायदेमंद होता है.

अजमोद

एक चम्मच अजमोद की पत्तियों को पानी में उबालकर पीने से लेट या अनियमित पीरियड्स होने की समस्या से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button