खेल

भारतीय टीम ने रोमांचक मैच में पाकिस्तान को हराया, T20 WC में पाक पर सातवीं जीत

 न्यूयॉर्क
 टी20 वर्ल्ड कप 2024 के 19वें मैच में भारत ने पाकिस्तान को 6 विकेट से हराया। न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम पर खेले गए मैच में पाकिस्तान को जीत के लिए 120 रन का लक्ष्य मिला था, लेकिन वह 20 ओवर में 7 विकेट पर 113 रन ही बना पाई।

बारिश की वजह से इस मैच में टॉस 7.30 की जगह 8 बजे किया गया। बाबर आजम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम 19 ओवर में 119 रन पर सिमट गई। भारतीय टीम टी20 इंटरनेशनल में पाकिस्तान के खिलाफ पहली बार ऑलआउट हुई। पाकिस्तान के खिलाफ भारत का ये टी20 वर्ल्ड कप में सबसे कम स्कोर रहा।
पाकिस्तान की पारी

पाकिस्तान की टीम को पहला झटका कप्तान बाबर आजम के रूप में लगा और वह जसप्रीत बुमराह की गेंद पर 13 के स्कोर पर सूर्यकुमार के हाथों कैच आउट हो गए। उस्मान खान ने 13 रन की पारी खेली और आउट हुए। फखर जमान इस मैच में 13 रन पर पंत के हाथों कैच आउट हो गए। रिजवान को बुमराह ने 31 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। हार्दिक पंड्या ने शाबाद खान को 4 रन पर आउट कर दिया।

पाकिस्‍तानी टीम एक समय मैच में बनी हुई थी लेकिन बुमराह ने आते ही कमाल कर दिया। बुमराह ने पहले बाबर आजम को आउट किया। बाद में खतरनाक दिख रहे रिजवान का विकेट चटकाया। जसप्रीत बुमराह ने इफ्तिखार को आउट करके पाकिस्‍तान की कहानी खत्‍म की। भारत की जीत में हार्दिक पंड्या ने भी अहम भूमिका निभाई। हार्दिक पंड्या ने फखर जमान और शादाब खान के विकेट चटकाए। इस मैच में बुमराह को 3 विकेट जबकि हार्दिक पांड्या को 2 विकेट मिले तो वहीं अक्षर पटेल और अर्शदीप सिंह ने एक-एक सफलता हासिल की।
भारत की पारी, पंत ने बनाए 42 रन

भारत की तरफ से पारी की शुरुआत रोहित और कोहली ने की, लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ इस बार विराट कोहली का बल्ला नहीं चला और वो 4 रन बनाकर नसीम शाह की गेंद पर आउट हो गए। कप्तान रोहित शर्मा अच्छे टच में दिख रहे थे, लेकिन वो भी 12 गेंदों पर 13 रन बनाकर शाहीन अफरीदी की गेंद पर कैच आउट हो गए। अक्षर पटेल इस मैच में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए थे और वो 20 रन बनाकर नसीम शाह की गेंद पर बोल्ड हो गए। सूर्यकुमार यादव इस मैच में 7 रन बनाकर हारिस राउफ की गेंद पर आउट हो गए।

शिवम दुबे इस मैच में 9 गेंदों पर 3 रन बनाकर आउट हो गए जबकि ऋषभ पंत ने 31 गेंदों पर 42 रन बनाए और आउट हो गए। रवींद्र जडेजा इस मैच में गोल्डन डक पर आउट हो गए। हार्दिक पांड्या ने 13 गेंदों पर 9 रन बनाए जबकि हार्दिक पांड्या डक पर आउट हुए। अर्शदीप सिंह ने 9 रन की पारी खेली जबकि सिराज ने नाबाद नाबाद 7 रन बनाए। पाकिस्तान की तरफ से नसीम शाह और हारिस राउफ ने 3-3 विकेट लिए जबकि मो. आमिर ने दो जबकि शाहीन अफरीदी को एक सफलता मिली।
भारत को मिली 6 रन से जीत

बुमराह की घातक गेंदबाजी के दम पर भारत ने पाकिस्तान को इस मैच में 113 रन पर ही रोक दिया और 6 रन से मैच में जीत दर्ज की। बुमराह को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।
16 ओवर में गिरे 4 विकेट

पाकिस्तान की टीम ने 16 ओवर में 4 विकेट गंवा दिए हैं और इस टीम ने 85 रन बना लिए हैं। पाकिस्तान को जीत के लिए अब 24 गेंदों पर 35 रन बनाने हैं। पिच पर रन बनाना आसान नहीं दिख रहा है। पाकिस्तान के बल्लेबाज संघर्ष करते हुए दिख रहे हैं।
10 ओवर में पाकिस्तान का स्कोर 50 के पार

पहले 10 ओवर में पाकिस्तान की टीम का स्कोर 57 रन हो गया है और इस टीम ने सिर्फ एक विकेट गंवाया है। भारतीय टीम को विकेट की तलाश है और जीत के लिए भारत को विकेट गिराना जरूरी है।
6 ओवर में बने 35 रन, गिरा एक विकेट

पहले 6 ओवर में पाकिस्तान की टीम ने एक विकेट गंवााय और 35 रन बना लिए हैं। इस टीम का एक विकेट बाबर आजम के रूप में गिरा जिन्होंने 13 रन बनाए। भारत को ये सफता बुमराह ने दिलाई।
पाकिस्तान की पारी की शुरुआत

पाकिस्तान की पारी की शुरुआत हो चुकी है और कप्तान बाबर आजम और मो. रिजवान ओपनिंग कर रहे हैं। इस टीम को जीत के लिए 120 का टारगेट मिला है जो ज्यादा बड़ा नहीं है।
भारत 119 रन पर ऑलआउट

टीम इंडिया इस मैच में पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल पाई और पूरी टीम 19 ओवर में 119 रन पर आउट हो गई। भारत के लिए बेस्ट स्कोरर पंत रहे जिन्होंनने 42 रन बनाए तो वहीं कप्तान रोहित शर्मा ने 13 रन जबकि अक्षर पटेल ने 20 रन की पारी खेली।
15 ओवर में भारत के गिरे 7 विकेट

15 ओवर के खत्म होने के बाद भारतीय टीम ने 7 विकेट पर 97 रन बना लिए हैं। पिछले 5 ओवर में भारतीय टीम ने अपने 4 विकेट गंवा दिए जिसमें पंत, जडेजा, सूर्यकुमार और शिवम दुबे शामिल हैं। इसमें तो जडेजा अपना खाता भी नहीं खोल पाए।
10 ओवर में बने 81 रन

भारतीय टीम ने पहले 10 ओवर में 81 रन बना लिए हैं। इस दौरान टीम इंडिया ने तीन विकेट गंवाए हैं और आउट होने वाले बल्लेबाजों में विराट कोहली, रोहित शर्मा और अक्षर पटेल शामिल हैं। हारिस राउफ ने 10वें ओवर फेंका और उनके इस ओवर में पंत ने लगातार 3 चौके लगाए। हारिस ने एक ओवर में ही 13 रन लुटा दिए।
पहले 6 ओवर में रोहित, कोहली आउट

भारतीय टीम ने पहले 6 ओवर में 2 विकेट खोकर 50 रन बना लिए। इस दौरान टीम के दो बड़े विकेट रोहित और कोहली आउट हो गए। इस मैच में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए अक्षर पटेल को भेजा गया। रोहित को शाहीन ने जबकि कोहली को नसीम शाह ने आउट किया।
रोहित शर्मा 12 रन पर हुए आउट

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने 12 गेंदों पर 13 रन की पारी खेली और शाहीन अफरीदी की गेंद पर वो बाउंड्री पर हारिस राउफ के हाथों कैच आउट हो गए।
मैच हुआ शुरू, विराट कोहली हुए आउट

बारिश के बाद मैच शुरू हो गया है और विराट कोहली इस मैच में 4 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें नसीम शाह ने आउट किया।
एक ओवर के बाद मैच रुका

भारत-पाकिस्तान मैच के बीच बारिश की आंख-मिचौली जारी है। भारत ने एक ओवर खेला और फिर बारिश शुरू हो गई और मैच को रोक दिया गया। अभी रोहित और कोहली क्रीज पर मौजूद हैं। रोहित ने 8 रन बना लिए हैं जबकि कोहली अभी खाता नहीं खोल पाए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button