मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश सरकार नए विमान खरीदी की तैयारी में जुटी, एयर क्राफ्ट के लिए 14 जून को ओपन होगी ईओआई

भोपाल

मध्यप्रदेश सरकार नए विमान खरीदी की तैयारी में जुटी है। जिसे लेकर मुख्य सचिव वीरा राणा के साथ मीटिंग हो चुकी है। 2 कंपनियों की ओर से इसमें रुचि दिखाई गई है, जिस पर डॉ. मोहन यादव कैबिनेट अंतिम फैसला करेगी।

साथ ही, 4 साल पहले दुर्घटनाग्रस्त राज्य सरकार के एयर क्राफ्ट को बेचने के लिए आफसेट प्राइज भी सरकार इसी माह तय करेगी। इसके लिए विमानन विभाग ने 13 जून तक विमानन कंपनियों से ईओआई के प्रस्ताव मांगे हैं। प्रस्ताव 14 जून को ओपन होंगे, और इसके बाद एयरक्राफ्ट बेचने की कम से कम कीमत तय हो जाएगी।

14 जून को 3 बजे ओपन होंगे प्रस्ताव

विमानन विभाग ने एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट (EOI) के लिए शुरू की गई प्रक्रिया के अंतर्गत राज्य सरकार के डैमेज एयर क्राफ्ट एसकेए बी-200 जीटी, वीटी एमपीक्यू के लिए तकनीकी और वित्तीय प्रस्ताव मांगे हैं। विभाग की ओर से 24 मई को इसके लिए प्रस्ताव ऑफर करते हुए 13 जून तक इसके लिए इच्छुक कंपनियों से प्रस्ताव देने के लिए कहा है। इसके बाद 14 जून को दोपहर 3 बजे इन प्रस्तावों को ओपन किया जाएगा।

वेल्युएशन में जो प्रस्तावित कीमतें आएंगी वही इसकी आफसेट प्राइज होंगी और इसके बाद इसे बेचने के टेंडर जारी किए जाएंगे। इसे आफसेट प्राइज से कम कीमत में नहीं बेचा जाएगा।

एयरक्राफ्ट 4 साल पहले दुर्घटनाग्रस्त हुआ था
नए विमान की खरीदी के साथ ही राज्य सरकार के एयरक्राफ्ट को बेचने के लिए ऑफसेट प्राइज भी जून के महीने में ही तय किया जा रहा है। यह एयरक्राफ्ट 4 साल पहले दुर्घटनाग्रस्त हुआ था। इसके लिए विमानन विभाग ने 13 जून तक विमानन कंपनियों से ईओआई के प्रस्ताव भी मांगे हैं। यह प्रस्ताव 14 जून को ओपन होंगे और इसके बाद एयरक्राफ्ट बेचने की कम से कम कीमत तय हो जाएगी।

कीमत करीब 250 करोड़ हो सकती है
जानकारी के अनुसार मोहन यादव की सरकार में जिस नए विमान की खरीदारी करने का प्रस्ताव सामने आया है। जिसकी कीमत करीब 250 करोड़ हो सकती है। इसमें 2 पायलटों के साथ ही 8 से 10 लोगों के एक साथ बैठने की व्यवस्था रहेगी। चेयर फोल्डिंग सिस्टम की व्यवस्था भी इसमें रहेगी और एक छोटे किचन की जगह भी दी गई है।  

कंपनियों से खरीदारी को लेकर वीरा राणा ने बैठक पूरी कर ली है
दोनों विख्यात विमानन कंपनियों के प्रस्ताव प्रदेश सरकार तक पहुंच चुके हैं। विमानन कंपनियों से खरीदारी को लेकर मुख्य सचिव वीरा राणा ने औपचारिक बैठक पूरी कर ली है। अब उनकी तरफ से सरकार के सामने जो प्रस्ताव भेजा जाएगा। उस पर मुख्यमंत्री और उनकी सरकार के मंत्री अपना निर्णय लेंगे। बता दें कि इससे पूर्व कमलनाथ की सरकार में नए विमान की खरीदारी की गई थी। 4 वर्ष पहले दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान के बाद मोहन सरकार में नए सिरे से कवायद की गई और पूर्व निविदा जारी की गई। अब इस प्रस्ताव पर अंतिम मुहर लगना बाकी है।

4 साल पहले हुआ था दुर्घटनाग्रस्त

विमानन विभाग ने इच्छुक कंपनियों से कहा है कि वे डैमेज एयरक्राफ्ट की कीमत का प्रस्ताव देने के साथ इसके बारे में अन्य जानकारी देंगे। दरअसल, यह एयर क्राफ्ट ग्वालियर में 6 मई 2021 को लैंडिंग के दौरान दुर्घटना का शिकार हो गया था, और तब से वहीं उसी रूप में खड़ा है। सरकार ने ईओआई की इच्छुक कंपनियों से एयर क्राफ्ट के स्ट्रक्चरल मैकेनिकल और हवाई कंपोनेंट्स के बारे में भी जानकारी चाही है।

विभाग ने कहा है कि कंसल्टिंग फर्म्स के पास एयरक्राफ्ट एप्रेजल का स्पेशिफिक एक्सपीरियंस होने के साथ, एक्सीडेंट इंवेस्टिगेशन, एविएशन इन्श्योरेंस होना चाहिए। फर्म्स का एविएशन की वर्किंग में मजबूत परफार्मेंस होना चाहिए। इसके लिए एक माह की टाइम लाइन दी जाएगी।

रेमजेसिविर इंजेक्शन लेकर पहुंचा था एयरक्राॅफ्ट

यह एयर क्राफ्ट कोरोना काल के दौरान कोरोना सेकेंड फेज में नागरिक सेवाओं के लिए उपयोग में लाया जा रहा था, तभी दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। यह पहले अहमदाबाद से रेमडेसिविर इंजेक्शन लेकर इंदौर पहुंचा था। वहां अनलोडिंग के बाद बचे हुए डोज लेकर ग्वालियर एयरपोर्ट पहुंचा था लेकिन ग्वालियर में लैंडिंग से पहले ही प्लेन के इंजन में तकनीकी खराबी आ गई।

तब सीनियर पायलट कैप्टन सईद माजिद अख्तर ने निर्धारित पॉइंट से 200 मीटर पहले ही प्लेन को रनवे पर डाल दिया। उन्होंने स्पीड कम करते हुए विमान को कंट्रोल करने की कोशिश की लेकिन प्लेन रनवे पर फिसलकर एक तरफ पलट गया और तब से वहीं खड़ा है।

प्रस्तावित नए विमान में 8 से 10 लोग बैठ सकेंगे

सरकार के पास नए विमान खरीदी को लेकर दो अलग-अलग कंपनियों की ओर से जो प्रस्ताव पहुंचे हैं। उसमें 2 पायलट समेत 8 से 10 लोग बैठ सकेंगे। इसकी लागत 250 करोड़ से अधिक हो सकती है। बताया जाता है कि प्रस्ताव में शामिल नए विमान में छोटा सा किचन और चेयर फोल्डिंग सिस्टम होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button