मध्यप्रदेश

आयुष्मान योजना में अब आर्गन और बोनमैरो ट्रांसप्लांट भी हो सकेगा, 15 जून से बढ़ जाएंगे 600 पैकेज

भोपाल
 आयुष्मान भारत योजना में रोगियों को आर्गन ट्रांसप्लांट और बोनमैरो ट्रांसप्लांट की सुविधा भी मिल सकेगी। इसके अतिरिक्त महंगी जांचें और दवाएं भी इस पैकेज में जोड़ी जा रही हैं जो अभी तक शामिल नहीं थीं। इसमें इम्युनोग्लोबलिन के इंजेक्शन भी हैं।

मध्य प्रदेश सरकार 15 जून से हेल्थ बेनिफिट पैकेज (एचबीपी)- 2022 शुरू करने जा रही है, जिसमें 600 नई बीमारियां शामिल की जा रही हैं। अभी उपचार के 1100 तरह के पैकेज हैं, जिनकी संख्या 1700 हो जाएगी। दूसरी सुविधा यह शुरू की जा रही है कि सर्जरी और मेडिसिन के मरीजों को आवश्यकता होने पर दोनों का लाभ मिल सकेगा।

अभी सर्जरी और मेडिसिन के अलग-अलग पैकेज होने के कारण दिक्कत आ रही थी। पेट स्कैन सहित कई बड़ी जांचों की सुविधा भी अब मिल सकेगी। पहले नए पैकेज एक अप्रैल से शुरू करने की तैयारी थी, जिसे चुनाव के चलते आगे बढ़ा दिया गया था।

नए पैकजों में थैलेसीमिया का चिकित्सकीय प्रबंधन भी किया जाएगा। इसमें उपचार के बाद रोगियों के शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ने सहित कई समस्याएं आती हैं जिनका उपचार होगा। पहली बार आयुष्मान भारत योजना में इंटरवेंशनल रेडियोलाजी के माध्यम से विभिन्न बीमारियों के उपचार को भी शामिल किया जा रहा है।

यह सुविधाएं अभी एम्स या कुछ मेडिकल कालेजों में ही उपलब्ध हैं। इसके अतिरिक्त कुछ मरीजों को विभिन्न बीमारियों में इम्यूनोग्लोबलिन (प्रोटीन) और अन्य महंगी दवाओं की आवश्यकता होती है। इनका भी आयुष्मान से उपचार हो सकेगा।

निजी अस्पतालों में किस बीमारी पर कितना खर्च

आयुष्मान योजना से उपचार के लिए जिन नई बीमारियों को पैकेज में शामिल किया जा रहा है उन पर निजी अस्पतालों में दो लाख से 15 लाख रुपये तक खर्च है। लिवर ट्रांसप्लाट पर रोगी की बीमारी के अनुसार 15 लाख रुपये से लेकर 20 लाख रुपये तक खर्च आता है।

इसी तरह से कुछ बच्चों के काक्लिया (कान का आंतरिक भाग) में जन्म से ही खराबी रहती है, जिससे वह सुन नहीं पाते। कांक्लियर इंप्लांट लगाकर इसे ठीक किया जा सकता है। निजी अस्पतालों में दो से तीन लाख रुपये तक इस पर खर्च होते हैं।

बोनमैरो ट्रांसप्लांट में आठ लाख से 10 लाख रुपये तक का खर्च आता है। सभी तरह के ब्लड कैंसर, रक्त की जन्मजात बीमारी थैलीसीमिया और एप्लास्टिक एनीमिया से पीड़ित रोगियों को बोनमैरो ट्रांसप्लांट की आवश्यकता पड़ती है। अब प्लाज्माफेरेसिस की सुविधा मिलेगी। इसमें रक्त संबंधी बीमारियों में रक्त को डायलिसिस की तरह साफ किया जाता है। इस पर भी निजी अस्पतालों में सवा लाख से डेढ़ लाख रुपये तक खर्च होते हैं।

यह जांचें हो सकेंगी

– सीटी गाइडेड परक्यूटेनुअस माइक्रोवेव अब्लेशन (विभिन्न तरह के कैंसर के उपचार के लिए)

– एक लाख से डेढ़ लाख रुपये

– पेट एमआरआइ स्कैन (कैंसर व अन्य बीमारियों की जांच के लिए)

– 25 से 30 हजार रुपये

आयुष्मान योजना में पात्र परिवार – 1.20 करोड़

अब तक बने आयुष्मान कार्ड – 3.99 करोड़

अनुबंधित निजी अस्पताल – 513

अनुबंधित सरकारी अस्पताल – 491

15 जून से एचबीपी- 2022 शुरू किया जा रहा है। इसमें आर्गन ट्रांसप्लांट, बोनमैरो ट्रांसप्लांट, बड़ी जांचें और कुछ महंगी दवाओं की सुविधा भी मिलने लगेगी। इन्हें शामिल करने पर योजना में बीमारियों के लगभग 1700 पैकेज हो जाएंगे। – अदिति गर्ग, सीईओ, आयुष्मान भारत योजना

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button