health

घुटनों और कोहनियों के कालेपन से छुटकारा पाने के उपाय: जानें प्रभावी तरीके

आपके साथ भी यही समस्या होती होगी न कि जब हाफ स्लीव या शॉर्ट्स पहनों तो हाथ-पैर तो साफ दिखते हैं, लेकिन कोहनी और घुटने वाला एरिया अलग से काला दिखता है। इस वजह से कभी कभी हमें थोड़ी शर्म भी आती है। लेकिन हमारे शरीर के बाकी हिस्सों को छोड़कर सिर्फ यही दो हिस्से काले क्यों पडर हैं?

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम उन हिस्सों की देखभाल करने में चूक कर देते हैं, जो नजर से परे होते हैं। इन्हीं में घुटने और कोहनी आते हैं और अगर स्किन का सही से ख्याल रखा जाए तो आपको इनके काले होने की चिंता नहीं होगी। जब आपको हमारी बताई इन बातों का ख्याल रखना होगा।

एक्सफोलिएशन

घुटनों और कोहनी पर जमे डेड सेल्स को रिमूव करने के लिए समय-समय पर एक्सफोलिएशन करना सबसे ज्यादा जरूरी होता है, जिसके लिए आप स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहें तो चीनी और शहद, दही और बेसन या ओट्स और दूध से स्क्रब बनाकर काले पड़े एरिया को एक्सफोलिएट कर सकते हैं।

मॉइश्चराइजेशन

जब हमारी स्किन ड्राई हो जाती है तो उस एरिये पर डेड सेल्स जमा हो जाते हैं, जिसका नतीजा ये होता है कि घुटनों और कोहनी का मुड़ाव वाला हिस्सा काला हो जाता है। ऐसे जरूरी है कि आप उस एरिया को नियमित रूप से दिन में 2-3 बार मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। आप चाहें तो नारियल का तेल, जैतून का तेल, एलोवेरा जेल, या कोई अच्छी मॉइश्चराइजिंग क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही रात को सोने से पहले मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें।

घरेलू नुस्खों की लें मदद

स्किन से जुड़ी कई समस्याओं के लिए कई तरह के घरेलू नुस्खे कारगर होते हैं, इसलिए हम आपको कुछ ऐसी रेमेडीज के बारे में बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आपको काले घुटनों और कोहनियों से छुटकारा पाने में आसानी होगी। आप आलू का रस या फिर निचोड़े हुए नींबू के छिलके को अपने इस हिस्सों पर घिस सकते हैं।

मास्क का करें इस्तेमाल

आप चाहें तो घुटनों और कोहनी के काले पड़े हिस्सों को साफ करने के लिए होममेड मास्क भी तैयार कर सकते हैं। अगर आपको समझ नहीं आ रहा कि किस मास्क का इस्तेमाल करें तो घर पर ही टमाटर और चीनी की मदद से मास्क तैयार करें और फिर इसका उपयोग करें। ये कालापन भी दूर करेगा और स्किन को नरिश भी।

इन बातों का भी रखें ध्यान

स्किन को ड्राई होने से बचाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप पानी पीते रहें और खुद को हाइड्रेटेड रखें। इसके अलावा धूप में जाने से स्किन टैन हो जाती है, इसलिए जब भी घर से बाहर निकलें तो हमेशा सनस्क्रीन लगाकर निकलें। अगर आप किसी ट्यूब को लगाने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले डॉक्टर से सलाह लें उसके बाद ही किसी भी तरह की दवाई का इस्तेमाल करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button