खेल

T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान के बीच महामुकाबला आज न्यूयार्क में, बाबर-सेना को धूल चटाएगी रोहित ब्रिगेड, जानें मैच से जुड़ी ABCD

न्यूयॉर्क

आईसीसी मेन्स टी20 विश्व कप 2024 में आज (9 जून) भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला होना है. न्यूयॉर्क में होने वाले इस महामुकाबले पर सभी की नजरें टिकी हुई हैं. भारतीय टीम की कोशिश इस मुकाबले को जीतकर जीत की लय बरकरार रखने पर होगी. दूसरी ओर पाकिस्तानी टीम अमेरिका से हारकर पूरी तरह बैकफुट पर है. इस मुकाबले में भारतीय टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में होगी. वहीं बाबर आजम पाकिस्तान टीम की कप्तानी करेंगे. मुकाबला भारतीय समयानुसार रात 8 बजे से शुरू होगा.

नसाऊ की ड्रॉप-इन पिच पर उठ रहे सवाल

भारत-पाकिस्तान का यह मैच 34000 दर्शक क्षमता वाले नसाऊ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम होना है. इस मैदान की पिच लगातार चर्चा का विषय बनी हुई है. एडिलेड ओवल के मुख्य क्यूरेटर डेमियन हॉग के मार्गदर्शन में अप्रैल में यहां चार ड्रॉप-इन पिचें बिछाई गई जो अभी तक सेट नहीं हो पाई हैं. पिच से मिल रहा असमान उछाल बल्लेबाजों की सुरक्षा पर सवालिया निशान उठा रहा है. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को आयरलैंड के खिलाफ मैच में कंधे में चोट लगी थी, जिससे उन्हें मैदान छोड़ना पड़ा था.

पाकिस्तान टीम ने अभी तक नसाउ स्टेडियम में कोई मैच नहीं खेला है. पहले मैच में अमेरिका से हारने वाली पाकिस्तानी टीम गुरुवार की रात ही यहां पहुंची है. उन्हें हालात के अनुरूप ढलने का मौका नहीं मिल सका है, जिसका उन्हें नुकसान हो सकता है. भारत से हारने पर सुपर आठ स्टेज में उसके प्रवेश की राह लगभग असंभव हो जाएगी.

क्या कुलदीप को मिलेगा चांस?

आयरलैंड के खिलाफ भारत ने बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव को नहीं उतारा और एक अतिरिक्त तेज गेंदबाज को जगह दी गई. पाकिस्तान के खिलाफ भी यही कॉम्बिनेशन बरकरार रहने की उम्मीद है क्योंकि मैच ऐसी टर्फ पर खेला जायेगा जो नई है. बल्लेबाजी में रोहित और विराट कोहली पारी का आगाज करेंगे, जबकि ऋषभ पंत तीसरे नंबर पर उतरेंगे. दूसरी ओर पाकिस्तान के सामने बड़ी चुनौती पहले मैच में मिली हार को भुलाने की है. 

अमेरिका के खिलाफ पहले मैच में सुपर ओवर में मिली हार ने एक बार फिर साबित कर दिया कि पाकिस्तान टीम इतनी अप्रत्याशित क्यों मानी जाती है. बाबर आजम ने हार का ठीकरा गेंदबाजों पर फोड़ा लेकिन यह नहीं भूलना चाहिए कि बल्लेबाजों ने भी निराश किया. खुद बाबर ने 44 रन बनाने के लिए 43 गेंद खेलीं. वैसे तेज गेंदबाजों की मददगार पिच पर शाहीन शाह आफरीदी की अगुवाई में पाकिस्तान का तेज आक्रमण कहर बरपाने का दम रखता है बशर्ते वे अपनी क्षमता के साथ न्याय करें.

टूर्नामेंट की शुरूआत में आईएसआईएस से मिली आतंकी धमकी के बाद मैच की सुरक्षा के चाक चौबंद उपाय किए गए हैं. नसाउ काउंटी के पुलिस कमिश्नर पैट्रिक राइडर ने हाल ही में सुरक्षा इंतजामात की जानकारी दी थी. उन्होंने कहा था, 'भारत-पाकिस्तान मैच के लिए सुरक्षा इंतजाम उसी तरह के हैं जब कुछ साल पहले तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के स्वागत के लिए किए गए थे.'

टी20 क्रिकेट में पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया का पलड़ा हमेशा ही भारी रहा है. दोनों ही टीमों के बीच अब तक कुल 12 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए, जिसमें भारतीय टीम की ही दादागिरी दिखी है. इसमें टीम इंडिया ने 8 मैच जीते, जबकि पाकिस्तान को सिर्फ 3 में ही जीत मिली है. न्यूट्रल वेन्यू पर भी भारतीय टीम के सामने पाकिस्तान की हालत बेहद खराब नजर आई है. न्यूट्रल वेन्यू पर दोनों टीमों के बीच कुल 9 टी20 मुकाबले हुए, जिसमें टीम इंडिया ने 6 में जीत दर्ज की. जबकि पाकिस्तान ने सिर्फ 2 ही मैच जीते हैं.

ओवरऑल हेड-टू-हेड
कुल टी20 मैच: 12
भारत जीता: 8
पाकिस्तान जीता: 3
टाई: 1 (ये मैच बॉल आउट में भारत ने जीता था)

न्यूट्रल वेन्यू पर हेड-टू-हेड
कुल टी20 मैच: 9
भारत जीता: 6
पाकिस्तान जीता: 2
टाई: 1 (ये मैच बॉल आउट में भारत ने जीता था)

टी20 वर्ल्ड कप में टक्कर
कुल टी20 मैच: 7
भारत जीता: 5
पाकिस्तान जीता: 1
टाई: 1 (ये मैच बॉल आउट में भारत ने जीता था)

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

पाकिस्तान टीम: बाबर आजम (कप्तान), अबरार अहमद, आजम खान, फखर जमां, हारिस रऊफ, इफ्तिखार अहमद, इमाद वसीम, मोहम्मद अब्बास आफरीदी, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद रिजवान, नसीम शाह, सैम अयूब, शादाब खान, शाहीन शाह आफरीदी, उस्मान खान.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button