health

कोलेजन: जोड़ों और हृदय के स्वास्थ्य के लिए इसके प्रमुख लाभ

कोलेजन को अक्सर लोग ब्यूटी फूड की नजर से देखते हैं, लेकिन कोलेजन केवल त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि मजबूत हड्डियों और हार्ट हेल्थ के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है। यह एक महत्वपूर्ण प्रोटीन है, जो शरीर में विभिन्न प्रकार के ऊतकों को मजबूत बनाने में मदद करती है।

नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ हेल्थ के अनुसार 30 की उम्र के बाद से शरीर में कोलेजन का उत्पादन कम होने लगता है। जिसके कारण त्वचा ढीली और हड्डियों में दर्द जैसी समस्या शुरू होने लगती है। कोलेजन की कमी प्रभाव दिल की कार्यक्षमता पर भी पड़ता है। कोलेजेन, विटामिन सी से प्राप्त होता है, जो कि एक हाई एंटीऑक्सीडेंट है, इससे कई और भी बीमारियों का खतरा कम होता है। अपनी डाइट में कोलेजन के लिए इन फूड्स को शामिल करें।

हड्डियों को मजबूत बनाता है

कोलेजन हड्डियों को मजबूती और फ्लेक्सिबिलिटी प्रदान करता है। कोलेजन का सेवन बोन डेंसिटी को बनाए रखने में मदद करता है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों का जोखिम कम होता है। कोलेजन जोड़ों के कार्टिलेज का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। यह जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में भी मदद करता है।

हार्ट हेल्थ के लिए जरूरी है

कोलेजन आर्टीज वॉल को मजबूत और लचीला बनाए रखने में मदद करता है। इससे ब्लड फ्लो बेहतर बनता है और हार्ट हेल्थ में सुधार आता है। कोलेजन ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करने में मदद करता है।

हार्ट की पंपिंग क्षमता बढ़ता है

कोलेजन हार्ट के ऊतकों को मजबूत बनाता है, जिससे हार्ट की पंपिंग क्षमता बढ़ती है और हार्ट अटैक का जोखिम कम होता है।

कोलेजन के लिए प्रोटीन डाइट लें

कोलेजन एक प्रोटीन है, इसे प्राप्त करने के लिए आप अपनी डाइट में मछली, चिकन, अंडे, डेयरी प्रोडक्ट और नट्स शामिल करें। इसमें प्रोटीन की हाई मात्रा पाई जाती है, जो शरीर में कोलेजन के उत्पादन में मदद करती है।

विटामिन युक्त डाइट मददगार

कोलेजन को बूस्ट करने के लिए अपनी डाइट में विटामिन सी का सोर्स बढ़ाएं। इसके लिए आप संतरा, नींबू, गाजर, लाल शिमला मिर्च, स्ट्रॉबेरी और ब्रोकोली जैसे खाद्य पदार्थ को अपनी डाइट में शामिल करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button