health

लंबे और घने बालों के लिए घर पर बनाएं तेल: आसान और प्रभावी विधि

कोई पतले बालों से तो कोई झड़ते बालों से परेशान है, किसी के बालों की ग्रोथ कम हो गई है तो कोई गंजेपन की समस्या से जूझ रहा है। आप भी इन में से एक परेशानी को झेल रही होंगी, लेकिन अगर हम कहें कि आपके बालों की हर समस्या का इलाज आज हम इस लेख में बताने वाले हैं, तो!

आपने कई तरह के हेयर प्रॉडक्ट का इस्तेमाल किया होगा, लेकिन फिर भी वैसी ग्रोथ नहीं मिली होगी जैसी आप चाहती हैं। इसलिए हम लाएं हैं घर पर बना एक ऐसा तेल जो बालों की ग्रोथ इतनी बढ़ा देगा कि महीनेभर में ही आपको दो बार बाल कटवाने जाना पड़ेगा। तो फिर देर किस बात की है, आइए जानते हैं इसे तैयार करने का तरीका।

तेल बनाने के लिए क्या चाहिए?

100 ग्राम प्याज
1/2 किलो तिल का तेल
1/2 कटोरी मेथी दाना
1/2 कटोरी कलौंजी

ऐसे बनाएं तेल

सबसे पहले 100 ग्राम प्याज को कद्दूकस कर लें।
इसके बाद कढ़ाई को गैस पर रखें और उसमे तिल का तेल डालकर धीमी आंच में पका लें।
अब तेल में कद्दूकस किया हुआ प्याज, मेथी के दाने और कलौंजी डालकर सभी चीजों को 10 मिनट कर पकने दें।
जब तेल की मात्रा पहले की तुलना में कम हो जाए तो गैस को बंद कर दें।अब एक खाली डिब्बा सें जिसमें तेल रखा जा सकता है और उसमें तेल को छानकर रख दें।
हर दो दिन में इस तेल का इस्तेमाल करें और फिर देखें कैसे महीनेभर में ही आपके बाल इतने ज्यादा बढ़ जाएंगे कि उन्हें संभालना मुश्किल हो जाएगा।

तिल के तेल में होते हैं इतने फायदे

तिल का तेल इतना ज्यादा फायदेमंद होता है कि नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से बालों का झड़ना, डैमेज होना और टूटना कम हो सकता है। साथ ही इसमें मौजूद ओमेगा 3, ओमेगा 6 और ओमेगा-9 जैसे फैटी एसिड बालों में नमी बनाने का काम करते हैं, जिसकी वजह से बाल हेल्दी और शाइनी दिखते हैं।

​इन बातों का रखें ध्यान

बालों की केयर से जुड़ी कुछ बातें ऐसी हैं जिन्हें सबका जानना जरूरी है। जैसे हमें रोज बाल धोने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे बालों की इलास्टिसिटी कमजोर होती है और उनका टूटना बढ़ता है। इसलिए हफ्ते में 2 बार और अगर आपको सिर में खुजली होती है तो 3 बार बालों को धोएं। रोज तेल न लगाएं, बल्कि एक या दो दिन छोड़कर हेयर ऑयलिंग करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button