विदेश

यूक्रेन की बमबारी में 2 बच्चों समेत 22 नागरिकों की मौत : रूस

मास्को/वाशिंगटन/सना

 

 यूक्रेनी सेना ने रूस के खेरसॉन के सदोवोये गांव में एक स्टोर पर बमबारी की। इस हमले में कम से कम 22 नागरिक मारे गए। इसकी जानकारी क्षेत्र के गवर्नर व्लादिमीर साल्डो ने दी।

न्यूज एजेंसी तास की रिपोर्ट के अनुसार, साल्डो ने बताया कि  हमले के समय स्टोर के अंदर काफी संख्या में ग्राहक और कर्मचारी मौजूद थे। हमला दो बार किया गया। रिपोर्ट में साल्डो के हवाले से कहा गया, "पहला हमला एक फ्रांसीसी हवाई बम से किया गया, और दूसरा अमेरिकी हिमार्स मिसाइल से किया गया।"

साल्डो ने कहा, "पहली बार जब हमला हुआ तो लोग अपने घरों से निकल कर पीड़ितों की मदद के लिए बाहर भागे। थोड़ी देर बाद, हिमार्स मिसाइल से हमला हुआ। हमले में मारे गए लोगों में दो बच्चे भी शामिल हैं।"

बता दें कि यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध को दो साल से ज्यादा का वक्त हो गया है और यह जंग समय के साथ खतरनाक मोड़ ले रही है। हाल ही में यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति कराने पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूरोपीय देश जर्मनी को अंजाम भुगतने की चेतावनी दी थी।

पुतिन ने कहा कि जिस तरह से यूक्रेन की मदद की जा रही है, युद्ध के लिए हथियारों की आपूर्ति हो रही है, अगर यह सब नहीं रुका तो हमारे बीच के संबंध समाप्त हो जाएंगे।

हूती ने लाल सागर में दो वाणिज्यिक जहाजों पर हमलों की जिम्मेदारी ली

 यमन के हूती समूह ने लाल सागर में दो वाणिज्यिक जहाजों पर मिसाइल और ड्रोन हमलों की जिम्मेदारी ली है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, हूती के सैन्य प्रवक्ता याह्या सरिया ने  एक बयान में कहा कि हमलों ने उन कंपनियों के दो जहाजों को निशाना बनाया, जिन्होंने इजरायली बंदरगाहों में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने के हूती के फरमान का उल्लंघन किया था। उन्होंने जहाजों की पहचान एल्बेला और एएएल जेनोआ के रूप में की।

हूती द्वारा संचालित अल-मसीरा टीवी पर प्रसारित बयान में सरिया ने कहा कि हमले में "कई ड्रोन, बैलिस्टिक और नौसैनिक मिसाइलों का इस्तेमाल किया गया था, और निशाना सटीक था"। उन्होंने अपना प्रण दोहराया कि जब तक "इजरायल गाजा पर हमले बंद नहीं कर देता, तब तक हूती इस तरह के और हमले करेंगे।"

इससे पहले अल-मसीरा टीवी ने बताया था कि "अमेरिका-ब्रिटेन गठबंधन ने राजधानी सना और बंदरगाह शहर होदेइदाह पर कई हवाई हमले किए"।

स्थानीय निवासियों के अनुसार, हवाई हमलों ने दोनों शहरों में हूती सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया।

हूती समूह ने पिछले साल नवंबर से गाजा पट्टी में फिलिस्तीनियों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए लाल सागर से गुजरने वाले इजरायल से जुड़े जहाजों को निशाना बनाकर एंटी-शिप बैलिस्टिक मिसाइलों और ड्रोनों से हमले किये हैं।

 

 

गाजा में युद्धविराम पर चर्चा के लिए पश्चिम एशिया की यात्रा पर जाएंगे ब्लिंकेन

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन गाजा में युद्धविराम के प्रयास को आगे बढ़ाने के लिए अगले सप्ताह पश्चिम एशिया की यात्रा पर जाने वाले हैं। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा कि ब्लिंकेन सोमवार से बुधवार तक मिस्र, इज़रायल, जॉर्डन और कतर के दौरों पर रहेंगे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा, "मंत्री सहयोगी देशों के साथ एक ऐसे युद्धविराम समझौते पर पहुंचने की आवश्यकता पर चर्चा करेंगे, जिससे सभी बंधकों की रिहाई सुनिश्चित हो सके।"

यह यात्रा इज़रायल और फिलिस्तीनी चरमपंथी समूह हमास के बीच गाजा में महीनों से चल रहे युद्ध को समाप्त करने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की एक नई तीन चरणों वाली योजना का हिस्सा है। बयान में कहा गया है कि ब्लिंकेन इस बात पर जोर देंगे कि हमास उसके समक्ष रखे गए प्रस्ताव को स्वीकार कर ले "जो पिछले महीने हमास द्वारा समर्थित प्रस्ताव के लगभग समान है"।

इसमें कहा गया है, "मंत्री युद्धविराम प्रस्ताव से इज़रायल और फिलिस्तीन दोनों को होने वाले लाभों पर चर्चा करेंगे। वह इस बात पर जोर देंगे कि इससे गाजा में आम लोगों की पीड़ा कम होगी, मानवीय सहायता में वृद्धि होगी और फिलिस्तीनी अपने मूल स्थानों पर लौट सकेंगे।"

इज़रायल और हमास में किसी ने अब तक नवीनतम प्रस्ताव पर सहमति नहीं जताई है। इसमें छह सप्ताह तक पूर्ण युद्धविराम और दूसरे चरण में स्थायी युद्धविराम की बात कही गई है।

कतर, अमेरिका और मिस्र कई महीने से इजरायल और हमास के बीच मध्यस्थता कर रहे हैं ताकि युद्धविराम संभव हो सके तथा इजरायल में फिलिस्तीनी कैदियों के बदले उग्रवादी समूह द्वारा बंधक बनाए गए लोगों को रिहा किया जा सके।

पश्चिम एशिया की यात्रा के बाद, ब्लिंकेन 13-14 जून को इटली में होने वाले जी7 देशों के नेताओं के शिखर सम्मेलन के लिए रवाना होंगे जहां वह राष्ट्रपति बाइडेन के साथ होंगे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button