देश

केरल में मानसून के लगातार जारी रहने के बीच पांच जिलों में भारी बारिश की संभावाना जताते हुए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया

केरल
केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून के लगातार जारी रहने के बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शनिवार को राज्य के पांच जिलों में भारी बारिश की संभावाना जताते हुए 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया। आईएमडी के अनुसार, पथनमथिट्टा के दक्षिणी जिले और कोझिकोड वायनाड, कन्नूर और कासरगोड के उत्तरी जिलों को दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया।

मौसम एजेंसी ने राज्य के आठ जिलों के लिए 'येलो अलर्ट' भी जारी किया है, जिसमें तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलाप्पुझा, कोट्टायम, इडुक्की, एर्णाकुलम, त्रिशूर और मलप्पुरम में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है| रेड अलर्ट 24 घंटों में 20 सेमी से अधिक की भारी से अत्यधिक भारी बारिश का संकेत देता है, जबकि ऑरेंज अलर्ट का मतलब 11 सेमी से 20 सेमी की बहुत भारी बारिश है, और पीले अलर्ट का मतलब 6 सेमी और 11 सेमी के बीच भारी बारिश है।

भारी बारिश खतरे पैदा करती है, इसलिए केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (केएसडीएमए) ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है। इस बीच, जिला अधिकारियों ने कहा कि तिरुवनंतपुरम में अरुविक्कारा बांध के गेट शनिवार सुबह 25 सेमी ऊपर उठा दिए गए। उन्होंने कहा कि आने वाले घंटों में गेट और ऊंचे किए जा सकते हैं तथा आसपास रहने वाले लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button