देश

‘ एलन मस्क बोले अब मेरी कंपनियां भारत में…’, PM मोदी को जीत की बधाई देकर

नई दिल्ली

अरबपति कारोबारी और इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लोकसभा चुनाव में जीत की बधाई दी. मस्क ने कहा कि उनकी कंपनियां भारत में काम करने को लेकर उत्सुक हैं.

मस्क ने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि नरेंद्र मोदी दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक चुनावों मे आपकी जीत पर बधाई. मेरी कंपनियां भारत में काम करने को लेकर आशान्वित हैं.

इससे पहले शुक्रवार को नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन पहुंचकर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया था. इस दौरान राष्ट्रपति ने मोदी को प्रधानमंत्री पद के लिए मनोनित किया. वह रविवार को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के लिए तैयार हैं. मोदी की अगुवाई में एनडीए ने 543 लोकसभा सीटों में से 293 सीटें जीती हैं.

बता दें कि चुनाव से पहले मस्क ने भारत दौरे का ऐलान किया था. हालांकि, बाद में उन्होंने अपना भारत दौरा टाल दिया था.

पिछले साल पीएम मोदी से US में मिले थे मस्‍क

पिछले साल जून में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की यात्रा पर गए थे. वहां एलन मस्क ने उनसे मुलाकात की थी. इस दौरान मस्क ने खुद को मोदी का फैन बताते हुए कहा था कि टेस्ला भारत में निवेश करेगा. वहीं Tesla कंपनी की तरह से पिछले साल जुलाई में कहा गया था कि वह 24,000 डॉलर की कीमत वाली ईवी का उत्पादन करने के लिए भारत में एक कारखाना खोलने में रुचि है.

एलन मस्क ने सबसे पहले साल 2019 की शुरुआत में ही भारत में इंवेस्टमेंट की दिलचस्पी दिखाई थी. हालांकि, उन्होंने हाई इंपोर्ट टैक्स को लेकर आपत्ति जताई थी. लेकिन भारत सरकार का साफ कहना है कि अगर टेस्ला भारत में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाता है तो फिर रियायत के बारे में विचार किया जाएगा. सरकार ने टेस्ला को भारत में चीन निर्मित कारों को बेचने की मंजूरी नहीं दी है. सरकार ने एलन मस्क की कंपनी को देश में ही मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने को कहा था, ताकि डोमेस्टिक सेल और एक्सपोर्ट के लिए प्रोडक्शन हो सके.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button